सेहत के लिए औषधि है यह सब्जी, पोषक तत्वों की भरमार, कैंसर समेत कई बीमारियों में फायदेमंद

Gypsy News

Gypsy News

ऋषभ चौरसिया/लखनऊःसर्दियों में लोग अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए अपने डाइट में कई तरह के फलों, ड्राई फ्रूट्स और मौसमी सब्जियों को शामिल करते हैं.इससे उनका स्वास्थ्य बेहतर होता है और वे मौसम के परिवर्तनों के बीच भी स्वस्थ रहते हैं.आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन करने से आपका शरीर फिट रहने के साथ ही आपको कई बीमारियों से भी बचाएगा.दरअसल,हम बात कर रहे हैं मशरूम की, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है.यह हमारे शरीर को फिट रखने के साथ ही हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी कारगर होता है.

केजीएमयू की चीफ डाइटिशियन डॉ. सुनीता सक्सेना ने लोकल 18 से बात करते हुए बताया की सर्दियों के मौसम में मशरूम का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है.मशरूम में लो सोडियम होता है, जो बीपी के मरीजों के लिए बेहद कारगर साबित होता है.साथ ही.इसमें एंटी कैंसर पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं.यह हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाए रखने में काफी सहायक होता है, क्योंकि इसमें विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है.इसीलिए हमें सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना चाहिए, जो हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है.

भरपूर मात्रा में पाए जाते है पोषक तत्व
डॉ. सुनीता सक्सेना के अनुसार मशरूम हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व प्रोटीन,विटामिन डी,सोडियम, फाइबर,सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए हैं जो हमारी मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है.

हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद
डॉ. सुनीता सक्सेना के मुताबिक मशरूम में पाए जाने वाले विटामिन डी हमारे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और सोडियम का संतुलित स्तर हमारे शरीर के फंक्शन को सही रखने में मदद करता है.इसके साथ ही, मशरूम में पाए जाने वाले फाइबर हमारे पाचन को सुधारता है और सेलेनियम हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधी बनाने में मदद करता है.इसलिए, मशरूम को अपने आहार में शामिल करके हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स