रात में सोने से पहले इस तरह खाएं 1 छोटी इलायची, बढ़ते ब्लड प्रेशर पर लगेगा लगाम, नींद आएगी अच्छी, होंगे 5 अन्य लाभ

Gypsy News

Gypsy News

home / photo gallery / lifestyle /

रात में सोने से पहले इस तरह खाएं 1 छोटी इलायची, बढ़ते ब्लड प्रेशर पर लगेगा लगाम, नींद आएगी अच्छी, होंगे 5 अन्य लाभ

Benefits of eating cardamom: छोटी इलायची किसी भी खाने में डाल दें, उसकी खुशबू बढ़ जाती है. अक्सर लोग माउथ फ्रेशनर की तरह छोटी इलायची का सेवन करते हैं, ताकि मुंह की दुर्गंध भी दूर हो. क्या आप जानते हैं कि इलायची के कई सेहत लाभ होते हैं? खासकर जब आप इसे रात में सोने से पहले चबाकर खाएं तो यह शरीर को कई फायदे पहुंचाती है. स्टडी के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर, वेट लॉस, इंफेक्शन में इसका सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. छोटी इलायची में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट आदि होते हैं. तो चलिए जान लेते हैं छोटी इलायची (cardamom ke fayde) के फायदों के बारे में.

01

canva

हेल्थलाइन में छपी एक खबर के अनुसार, एंटीऑक्सीडेंट और मूत्रवर्धक गुणों से भरपूर छोटी इलायची उच्च रक्तचाप को कम कर सकती है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, वे इसका सेवन जरूर करें. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखने में कारगर होता है. इलायची का अर्क पेशाब बढ़ाने में भी फायदेमंद है.

02

Canva

छोटी इलायची का सेवन जब आप रात में सोने से पहले करते हैं तो अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है. जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती है, वे इसका सेवन डेली कुछ दिनों तक कर सकते हैं. नींद पूरी ना होने से दिन भर सुस्ती, चिड़चिड़ाहट महसूस होती रहती है. नींद कम लेने से स्ट्रेस बढ़ सकता है. रात में एक इलायची चबाकर खाने के बाद आप गुनगुना पानी एक गिलास पी लें. आपको लाभ जरूर होगा.

03

canva

इलायची में कुछ एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जो क्रोनिक डिजीज से शरीर को बचाते हैं. ये ऐसे कम्पाउंड से भरपूर होती है, जो इंफ्लेमेशन से लड़ते हैं. लॉन्ग-टर्म इंफ्लेमेशन क्रोनिक डिजीज का कारण बन सकती है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं, जिससे इंफ्लेमेशन की समस्या नहीं होती है. चूहों पर की गई एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि इलायची पाउडर के सेवन से लिवर इंफ्लेमेशन कम होती है. यह कार्ब्स, फैट से भरपूर चीजों के सेवन से होता है.

04

Canva

जब आप रात में इलायची खाते हैं तो इससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. डाइजेशन को स्वस्थ रखने में छोटी इलायची बहुत फायदेमंद होती है. उल्टी, मितली, पेट की समस्या, कब्ज, गैस, पेट दर्द, अल्सर आदि समस्याओं को दूर करती है. हालांकि, एक दिन में ही इसका सेवन अधिक करना सही नहीं है. बस एक इलायची ही डाइजेशन को हेल्दी रखने के लिए काफी है.

05

Canva

जब आप इलायची को पाउडर फॉर्म में लेते हैं तो डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. हालांकि, इस बारे में अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. इतना ही नहीं, इलायची के सेवन से सांसों की दुर्गंध दूर होती है. रात में चबाकर इलायची खाने से मुंह की दुर्गंध दूर होगी. ओरल हेल्थ सही रहेगा. मसूड़े हेल्दी रहेंगे. बालों और त्वचा की समस्या से भी बचाव हो सकता है. रात में दो इलायची चबाकर खाएं, इससे बाल मजबूत होंगे. डैंड्रफ की समस्या भी होगी दूर. इसमें मौजूद कुछ महत्वपूर्ण कम्पाउंड कैंसर से भी बचाव करते हैं.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स