क्या सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर? इस बात में कितनी हकीकत, कार्डियोलॉजिस्ट से जान लें फैक्ट

Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

ठंड के मौसम में तापमान गिरने से ब्लड की आर्टरीज सिकुड़ जाती हैं.
सर्दियों में बीपी की वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.

Tips To Control BP In Winter: सर्दी का दौर चल रहा है और इस मौसम में लोगों के लिए स्वस्थ रहना काफी मुश्किल होता है. कभी लोगों को मौसमी फ्लू का सामना करना पड़ता है, तो कई लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. आपने भी सुना होगा कि ठंड के मौसम में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. कार्डियोलॉजिस्ट की मानें तो यह बात बिल्कुल सही है. सर्दियों में तापमान कम होने से हमारे खून की धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. हालांकि हेल्दी लोगों को इससे कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन जिन्हें हाई बीपी की समस्या है, उन्हें इसे कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए. सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले भी बढ़ जाते हैं.

नई दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल की सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वनीता अरोरा के मुताबिक ठंड के मौसम में तापमान गिरने की वजह से हमारे शरीर में खून की सप्लाई करने वाली आर्टरीज सिकुड़ जाती हैं. ब्लड वेसल्स में सिकुड़न की वजह से ब्लड को सही तरह सप्लाई होने के लिए ज्यादा दबाव की आवश्यकता होती है. ऐसी कंडीशन में गर्मियों की अपेक्षा ब्लड प्रेशर थोड़ा बढ़ जाता है. हाई बीपी के मरीजों को इस मौसम में खास खयाल रखना चाहिए, वरना इससे हार्ट अटैक की नौबत आ सकती है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट पर दबाव बढ़ जाता है और अटैक की कंडीशन पैदा हो सकती है. हार्ट के पेशेंट्स को भी ठंड के मौसम में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.

अब सवाल है कि सर्दियों में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कैसे किया जाए? इस पर डॉक्टर वनीता का कहना है कि इस मौसम में प्रॉपर गर्म कपड़े पहनें और अपने शरीर को ठंड से बचाएं. एक भारी कपड़े के बजाय कपड़े की कई लेयर बनाकर रखें. इससे बीपी को रोकने में मदद मिलेगी. प्रतिदिन मिनिमम 30 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज करें, ताकि बीपी कंट्रोल रह सके. सर्दियों में पॉल्यूशन बढ़ जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. ऐसे में बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं और घर के अंदर एयर प्यूरीफायर इस्तेमाल करें. ठंड के मौसम में हेल्दी डाइट लें और नमक का सेवन लिमिट में करें. इसके अलावा स्मोकिंग व एल्कोहल से पूरी तरह दूरी बना लें.

यह भी पढ़ें- क्या क्रीम लगाकर स्किन को हमेशा के लिए गोरा किया जा सकता है? डर्मेटोलॉजिस्ट ने जान लें सच्चाई, गलतफहमी का न हों शिकार

यह भी पढ़ें- दुनिया की हर बीमारी खत्म कर सकती हैं ये 5 शक्तिशाली ‘दवाएं’, कीमत 0 रुपये, हर कोई ले सकता है फायदा

Tags: Health, Heart attack, Hypertension, Lifestyle, Trending news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स