अगर आप भी कंटेट क्रिएटर बनकर ‘छापना’ चाहते हैं पैसे, तो बस खरीद लें ये 5 प्रोडक्ट्स और शुरू करें अपनी जर्नी

Gypsy News

Gypsy News

नई दिल्ली. आजकल कंटेंट क्रिएटर और इन्फ्लुएंसर बनकर लोग काफी पैसा काम करा रहे हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और YouTube जैसी साइट्स लोगों को भरपूर मौका दे रही है. कंटेंट क्रिएटर बनने के लिए आपको एक सब्जेक्ट चुनना होगा और फिर वीडियोज बनाना शुरू करना होगा. लेकिन, बाजार में हजारों कंटेंट क्रिएटर्स मौजूद हैं. ऐसे में अच्छे कंटेंट के साथ जरूरी है कि आप अच्छी क्वालिटी भी डिलीवर कर रहे हैं. ऐसे में आपके पास जरूर गैजेट्स और टूल्स भी होने चाहिए. इसलिए हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि बतौर पर कंटेंट क्रिएटर अपनी जर्नी शुरू करने के लिए आपके पास कौन से 5 गैजेट्स और टूल्स जरूर होने चाहिए.

कैमरा या फोन
वीडियो शूट करने के लिए आपके पास एक अच्छी क्वालिटी का कैमरा या फोन होना बहुत जरूरी है. ताकी आपके वीडियो बेहतर तरीके से रिकॉर्ड हो सकें. अगर आप ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते तो आपके लिए स्मार्टफोन सबसे अच्छा ऑप्शन होगा.

ट्रायपॉड
कैमरे या फोन से अच्छी और स्टेबल क्वालिटी में वीडियो शूट करने के लिए आपके पास ट्रायपॉड भी होना जरूरी है. ताकी आप इसमें फोन या कैमरे को माउंट कर अपनी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकें. ट्रायपॉड कई तरह के आते हैं आप अपनी जरूरत मुताबिक कोई एक ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जल्द शुरू होने वाली है Amazon की धमाकेदार सेल, 75 प्रतिशत तक की छूट के साथ मिलेंगे प्रोडक्ट्स, जानें डिटेल

माइक्रोफोन
वैसे तो कैमरा या फोन से ऑडियो रिकॉर्डिंग हो जाती है. लेकिन, बेहतर ऑडियो क्वालिटी के लिए जरूरी है कि आपके पास एक माइक्रोफोन हो. आप वायरलेस या वायर्ड दोनों तरह के ऑप्शन में से सेलेक्ट कर सकते हैं. वायरलेस माइक्रोफोन वैसे थोड़े महंगे आते हैं. Rode के माइक्रोफोन काफी पॉपुलर हैं.

लाइट्स
अगर आप घर भी शूट करते हैं तो अच्छी वीडिया क्वालिटी के लिए एक्सटर्नल लाइट्स भी खरीद लें. इससे आपकी वीडियो काफी प्रोफेशनल लगने लगेगी. लाइट्स भी कई तरह के आते हैं. हालांकि, रिंग लाइट ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है.

वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर
शूट किए गए वीडियोज को फाइनली पब्लिश करने से पहले आपको इसे एडिट करने की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में आप iMovie, Final Cut Pro या Adobe Premiere Pro CC जैसे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का सब्सक्रिप्शन खरीद लें.

Tags: Food YouTuber, Online business, Tech news, Tech news hindi

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स