गजब है देसी लड्डू…सर्दियों में जुकाम-खांसी होगी छूमंतर, इम्यूनिटी रहेगी स्‍ट्रांग; लोग पूछेंगे फिटनेस का राज

Gypsy News

Gypsy News

सौरभ वर्मा/ रायबरेली: सर्दियां शुरू होते ही लोग अपनी फिटनेस को लेकर परेशान होने लगते हैं. वह अपने शरीर को फिट बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में तरह-तरह के बदलाव करते हैं. इसके लिए वह विभिन्न प्रकार के फल एवं ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना शुरू कर देते हैं. आज हम आपको एक ऐसी साधारण सी चीज के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ आपको फल और ड्राई फ्रूट से ज्यादा पसंद आएगी बल्कि कम दाम में मिल भी जाएगी. हम बात कर रहे हैं गुड़ और तिल की, यह आपको आसानी से सभी जगह उपलब्ध रहता है. सर्दियों में इसका सेवन आपको ठंड से बचाने के साथ ही ऊर्जावान रखता है.

रायबरेली की आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव के मुताबिक, सर्दियों में गुड़ और तिल का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी है. यह सर्दियों में ड्राई फ्रूट की तरह ही आपके शरीर को गर्म रखता है. साथ ही आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. इससे सर्दियों में आप जुकाम, खांसी और फ्लू जैसी बीमारी से भी बच सकते हैं. आयुर्वेद में तिल को बेहद खास माना गया है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन B1, कॉपर व जिंक पाए जाते हैं. यह सब हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं.

सर्दियों में सेवन बेहद फायदेमंद
डॉ. स्मिता श्रीवास्तव ने बताया कि सर्दियों में तिल और गुड़ का सेवन हमारे लिए बेहद लाभकारी होता है क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें सेसमीन और सेसमोलिन नामक दो तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं. साथ ही यह हार्ट डिजीज को भी रोकने में काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें फाइटोस्टेरॉल पाली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो शरीर के गंदे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

ऐसे करें उपयोग
तिल को भूनकर गुड़ के साथ मिलाकर इसके लड्डू बना लें. रोजाना 40 से 50 ग्राम लड्डू का सेवन. यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Cholesterol, Health News, Heart Disease, Local18

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स