सुबह उठते ही बिस्तर पर करें ये 3 योगासन, कई बीमारियां भागेंगी दूर, रहेंगे फिट

Gypsy News

Gypsy News

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश.गलत लाइफस्टाइल और खानपान से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. हम बीमारियों से घिरते चले जाते हैं. मोटापा, थकान, कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं इसका कारण हैं. इनसे छुटकारा दिलाने में योग काफी लाभकारी है. हर दिन योग का अभ्यास हमें कई सारी शारीरिक और मानसिक बीमारियों से बचाता है. साथ ही हमारे शरीर में लचीलापन और फुर्ती भी बढ़ाता है. हालांकि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास योग करने तक का समय नहीं होता, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप सुबह उठते ही अपने बेड पर कर सकते हैं. इन योगासन का अभ्यास करने से आप तनाव मुक्त रहेंगे और आपको इसके शारीरिक लाभ भी मिलेंगे.

उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित साधक योगशाला के निदेशक और योग शिक्षक गोकुल ने कहा कि योग हमारे जीवन के लिए काफी प्रभावशाली है. भागदौड़ भरी जिंदगी से सभी को कुछ समय योग के लिए निकालना चाहिए. हर दिन नियमित रूप से योग करने से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक तनाव भी दूर होता है. कुछ ऐसे योग आसन हैं, जिन्हें प्रतिदिन केवल कुछ समय करने से जीवन भर का लाभ प्राप्त होता है.

भुजंगासन

रोजाना भुजंगासन का अभ्यास करने से हमारी भुजाएं मजबूत होती हैं. साथ ही हमारे शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जिससे पेट के पास इकट्ठा फैट कम होता है और हमारे शरीर में लचीलापन आता है. इस अभ्यास को करने के लिए बिस्तर पर अपने पेट के बल सीधा लेटकर अपने दोनों हाथों को अपने कंधे के सामने रखें. उसके बाद धीरे से अपने दोनों हाथों को कंधे के सामने लाते हुए पूरा शरीर को सीधा कर लें. इसके बाद अपने ऊपरी हिस्से को भुजाओं से उठाएं और अपने पैरों को सीधे रखते हुए कमर से ऊपर के हिस्से को हवा में रखें.

बालासन

बालासन करने के लिए सबसे पहले पैरों को मोड़कर वज्रासन में बैठ जाएं. उसके बाद अपने दोनों ही हाथों को ऊपर ले जाएं और आगे की ओर झुकें. उसके बाद अपनी हथेलियों को जमीन पर ले जाएं. इसके बाद अपने सिर को जमीन की ओर ले जाएं. इस आसन को करने से मोटापा तो कम होता ही है, साथ ही बदन दर्द और मानसिक तनाव भी दूर होता है.

वज्रासन

इस आसन को करने के लिए आपको अपने घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लेना है. उसके बाद हिप्स को अपनी एड़ी के ऊपर रख लें. उसके बाद अपने सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को सीधे एक सीध में रखें और अपनी हथेलियों को जांघों पर रख लें. (ऊपर दिए वीडियो में आप इन योगासनों को देख सकते हैं.)

Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, Yoga, Yogasan

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स