यह IPO देगा 3,000 रुपये का हाथों-हाथ मुनाफा! ग्रे-मार्केट में धूम मचा रहा प्रीमियम, खुलेगा 15 जनवरी को

Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

मेडी असिस्‍ट आईपीओ का प्राइस बैंड 397-418 रुपये प्रति शेयर है.
खुदरा निवेशकों के लिए इश्‍यू का 35 फीसदी हिस्‍सा आरक्षित है.
ग्रे मार्केट में आईपीओ के शेयर प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं.

नई दिल्‍ली. इंश्‍योरेंस कंपनियो को एडमिनिस्‍ट्रेशन सर्विस उपलब्‍ध कराने वाली बेंगलुरु की कंपनी मेडी असिस्‍ट हेल्‍थकेयर सर्विसेज का आईपीओ (Medi Assist Healthcare Services) 15 जनवरी को खुलने जा रहा है. इस इश्‍यू के जरिए कंपनी 1172 करोड़ रुपये बाजार से जुटाना चाहती है. आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 397-418 रुपये प्रति शेयर तय किया है और निवेशक इसमें 17 जनवरी तक बोली लगा सकते हैं. यह इश्‍यू पूरी तरह ऑफर फॉर सेल है. यानी इसमें कोई नए शेयर जारी नहीं होंगे, बल्कि 2.8 करोड़ शेयर मौजूदा शेयर होल्‍डर्स और प्रमोटर्स बेचेंगे. ग्रे मार्केट में मेडी असिस्‍ट हेल्‍थकेयर सर्विसेज आईपीओ के शेयर प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं.

इस आईपीओ के जरिए प्रमोटर्स डॉ. विक्रमजीत सिंघ चटवाल, मेडिमैटर हेल्‍थ मैनेजमेंट, बेसेसर हेल्‍थ कैपिटल एलएलसी और इन्‍वेस्‍टर इन्‍वेस्‍टकॉर्प प्राइवेट इक्विटी फंड अपने शेयर बेचेंगे. डॉ. विक्रमजीत सिंघ चटवाल और बेसेसर हेल्‍थ कैपिटल एलएलसी ओएफएस के जरिए अपने पूरे शेयर बेचकर कंपनी से बाहर निकल जाएंगे. एंकर निवेशकों के लिए यह इश्‍यू 12 जनवरी को ही खुल जाएगा.

ये भी पढ़ें- हर साल 3 गुना किया पैसा! 1 लाख भी लगाने वाला नोएडा में खरीद लेगा फ्लैट, आखिर कहां है यह पैसे का कुआं?

रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी हिस्‍सा आरक्षित
मेडी असिस्ट आईपीओ में योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए 50 फीसदी हिस्‍सा रिजर्व है. गैर-संस्थागत संस्थागत निवेशकों (NII) के लिए 15 फीसदी हिस्‍सा और रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी हिस्‍सा आरक्षित है. 18 जनवरी को शेयर अलॉट किए जाएंगे, जबकि 22 जनवरी को कंपनी के शेयर स्‍टॉक मार्केट में सूचीबद्ध हो सकते हैं.

कम से कम लगाने होंगे 14630 रुपये
मेडी असिस्ट आईपीओ के एक लॉट में 35 इक्विटी शेयर हैं और उसके बाद 35 इक्विटी शेयरों के मल्‍टीपल में और निवेश किया जा सकता है. आईपीओ में 1 लॉट के लिए कम से कम 14630 रुपये निवेश करना जरूरी होगा. फ्लोर प्राइस की बात करें तो यह फेस वैल्‍यू का 79.40 गुना है और कैप प्राइस का 83.60 गुना है.

19 फीसदी लिस्टिंग गेन की उम्‍मीद
ग्रे मार्केट में मेडी असिस्‍ट आईपीओ के शेयरों को अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिल रहा है. आईपीओ के ग्रे मार्केट प्राइस पर नजर रखने वाली वेबसाइट आईपीओ वॉच के अनुसार, गुरुवार को मेडी असिस्‍ट आईपीओ के अनलिस्टिड शेयर 85 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे. इसका मतलब है कि निवेशकों को 19 फीसदी लिस्टिंग गेन मिल सकता है. अगर कोई निवेशक को एक लॉट 14630 रुपये में मिलता है तो उसे शेयर की लिस्टिंग पर ही करीब 3,000 रुपये मुनाफा होने की संभावना है.

हालांकि, निवेशकों को यह बाद हमेशा याद रखनी चाहिए कि यह जरूरी नहीं है कि ग्रे मार्केट में अगर किसी आईपीओ के शेयर प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हों तो उस इश्‍यू की लिस्टिंग भी बाजार में प्रीमियम पर हो. शेयर डिस्‍काउंट पर भी सूचीबद्ध हो सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, IPO, Money Making Tips, Stock market

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स