दौड़ेते-दौड़ते अमेरिका पहुंच जाएं, फिर भी पेट की चर्बी नहीं होगी कम, अगर नहीं सुधारेंगे ये 5 गलतियां

Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

पेट की चर्बी कम करने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है.
अच्छी लाइफस्टाइल के जरिए मोटापा कम किया जा सकता है.

How To Lose Belly Fat Fast: मोटापे की वजह से दुनियाभर में करोड़ों लोग परेशान हैं. आज के जमाने में पेट की चर्बी सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है और ज्यादा से ज्यादा लोग इसका शिकार हो रहे हैं. मोटापे से परेशान लोगों को अक्सर रनिंग या वॉक करने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि रनिंग और वॉक से शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है और वजन कम हो सकता है. हालांकि कई बार लोग रोज 5-10 किलोमीटर दौड़ लगाते हैं, लेकिन उनका मोटापा कम नहीं होता है. इसकी वजह कुछ गलतियां भी हो सकती हैं, जिन पर अधिकतर लोग ध्यान नहीं देते हैं. दिल्ली के द्वारका स्थित आकाश हॉस्पिटल की डाइटिशियन पूनम दुनेजा कहती हैं कि फिजिकल एक्टिविटी के अलावा वजन कम करने में अच्छी डाइट का अहम योगदान होता है. इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

डाइटिशियन पूनम दुनेजा की मानें तो रनिंग और वॉकिंग को वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा माना जा सकता है. हालांकि इसका तरीका सही होना चाहिए. वॉक या रनिंग नियमित रूप से करनी चाहिए. पेट की चर्बी से परेशान लोगों को रोजाना कम से कम 30 मिनट तक अच्छी रफ्तार के साथ ब्रिस्क वॉक करनी चाहिए या रनिंग करनी चाहिए. इसके अलावा हेल्दी डाइट लेना सबसे जरूरी है. जो लोग फिजिकल एक्टिविटी और खाने-पीने में लापरवाही करते हैं, उनका वजन सालों बाद भी कम नहीं हो पाता है. मोटापा कम करने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल को भी बेहद जरूरी माना जा सकता है.

एक्सपर्ट की मानें तो बहुत से लोग रनिंग और वॉकिंग करने के दौरान बीच-बीच में मोबाइल चलाने के लिए रुक जाते हैं. इससे शरीर को पूरा फायदा नहीं मिल पाता है. वॉक या रनिंग करते वक्त स्पीड को मेंटेन करना बेहद जरूरी होता है. एक बड़ी गलती फिजिकल एक्टिविटी करते वक्त स्नैक्स खाना या शुगरी ड्रिंक्स पीना है. लोगों को लगता है कि भागदौड़ के बीच एनर्जी ड्रिंक्स पीने से फायदा मिल सकता है, लेकिन इससे वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है. ऐसे में रनिंग या वॉक करते वक्त खाने-पीने से बचें.

डाइटिशियन के अनुसार कई लोग वजन घटाने के लिए रनिंग या वॉक तो करते हैं, लेकिन स्टाइलिश ड्रेस और फुटवियर पहन लेते हैं, जिसे सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. फिजिकल एक्टिविटी करते वक्त आपकी ड्रेस और जूते सिंपल व कंफर्टेबल होने चाहिए. वरना आपकी मेहनत बर्बाद हो सकती है. इसके अलावा कई लोग वजन कम करने के लिए खाना स्किप करना शुरू कर देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. अगर आप फिजिकल एक्टिविटी के बाद हेल्दी खाना नहीं खाएंगे, तो आपकी हेल्थ के लिए कई खतरे पैदा हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- आपके शरीर में पानी के साथ घुल रहे प्लास्टिक के लाखों कण ! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, भूलकर भी न करें यह गलती

यह भी पढ़ें- शरीर को कंकाल बना सकती है इस विटामिन की कमी, नसें भी हो जाती हैं लुंज-पुंज, 5 संकेत दिखते ही हो जाएं अलर्ट

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Weight loss

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स