किसी चमत्कारी दवा से कम नहीं है ये बीज, रोज खाने से कैंसर को भी दे सकते हैं मात

Gypsy News

Gypsy News

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अलसी में विटामिन बी1, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैंगनीज, कॉपर और जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. नियमित रूप से अलसी का सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. खासतौर पर सर्दियों में इसका सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. इसके सेवन से शरीर को गर्माहट मिलती है. हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन कम करने तक में मददगार होती है. वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि अगर नियमित तौर पर अलसी का सेवन किया जाए तो कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी को भी मात दी जा सकती है.

कृषि विज्ञान केंद्र की गृह विज्ञान वैज्ञानिक डॉ विद्या गुप्ता ने बताया कि अलसी में विटामिन बी1, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैंगनीज, कॉपर और जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अलसी का नियमित तौर पर सेवन करने से दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, एनीमिया को खत्म करने और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. इतना ही नहीं कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी को खत्म करने जैसे गुण भी अलसी के बीज में पाए जाते हैं. अलसी में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. जो कि शरीर को रोगों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है.

कैसे और कितना करें अलसी का सेवन
गृह वैज्ञानिक डॉ विद्या गुप्ता ने बताया कि अलसी को कड़ाही में धीमी आंच पर भूनकर उसको सिलबट्टे या मिक्सी में पीस लें. उसके बाद उसको गेंहू के आटे में मिलाकर रोटी बनाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा दही में मिलाकर भी अलसी को खाया जा सकता है. अलसी को स्वादनुसार सलाद पर डालकर भी खा सकते हैं. विशेष कर सर्दियों के मौसम में अलसी के लड्डू बनाकर भी खाये जा सकते हैं.

फायदे के साथ नुकसान भी कर सकती है अलसी
गृह वैज्ञानिक डॉ विद्या गुप्ता ने बताया कि अलसी को भूनने के बाद पीसकर खा रहे हैं तो आप रोजाना दो चम्मच सुबह खाली पेट अलसी का सेवन करें. ध्यान रखें की 20 ग्राम से ज्यादा अलसी नुकसानदायक हो सकती है. अलसी का ज्यादा सेवन करने से पाचन क्रिया बिगड़ सकती है. डॉ विद्या गुप्ता ने यह भी बताया कि अगर किसी को पहले से आंतों की समस्या हो तो वह अलसी का सेवन बिल्कुल भी ना करे.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Cancer, Health

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स