Health Tips : सर्दियों में जरूर करें इन चीजों का सेवन, शरीर को मिलेंगे पोषक तत्व, बीमारियां रहेंगी दूर

Gypsy News

Gypsy News

अंजू प्रजापति/रामपुर: सर्दी के मौसम में शरीर का इम्युनिटी सिस्टम काफी कमजोर होने लगता है. इसलिए जाड़े के मौसम में खुद को एक्टिव रखना बेहद जरूरी होता है. सेहतमंद रहने के लिए इस मौसम में खानपान के प्रति विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. मौसम में बदलाव से खानपान की जरूरत भी अलग होती है. जिसमें कैलोरी, प्रोटीन, आयरन, सोडियम व पोटेशियम अहम हैं. सर्दियों के मौसम में आवश्यक पोषक तत्व न मिलने से आप खराब परिसंचरण के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं.

आयुर्वेदिक डॉ. मोहम्मद इकबाल के मुताबिक सर्दियों में अगर खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाए, तो संतुलित शरीर के साथ सर्दी कम लगती है. कुल मिलाकर संतुलित भोजन लेकर इम्युनिटी के साथ शरीर के तापमान को बढ़ाया जा सकता है. हरी सब्जियों व अन्य फलों के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर भी सही मात्रा में बना रहता है. सर्दी से बचाव और सेहत को दुरुस्त रखने लिए आंवला, किन्नू, गाजर, पालक, चकुन्दर, ड्राई फ़ूड, नींबू, गर्म पानी और शहद का सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है.

डाइट में आंवला और गाजर को शामिल करें

आंवला खाने से विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मिलता है. आंवला इम्युनिटी बूस्टर होता है. ये शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है. आंवले का सेवन आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. साथ ही गाजर का सेवन करने से विटामिन्स ए प्राप्त होता है और यह कब्ज की समस्या को दूर करने का काम करता है. जो स्वभाविक रूप से रोगों से लड़ने की क्षमता को बेहतर कर सकता है. चकुंदर, गाजर और पालक खून की कमी को दूर करता है और इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इन सब्जियों के सेवन से आप बीमारी से महफूज रहेंगे.

फायेदमंद है मौसमी और हरी सब्जियां

ड्राई फ्रूट्स में बादाम खाने से प्रचुर मात्रा में फाइबर शरीर को मिलता है. वह भी आपके पेट के लिए और दिमाग से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है. इसके साथ ही गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. ठंड के समय पालक, ब्रोकली, पत्ता गोबी, गाजर जैसी सब्जियां जरूर खाना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक प्रमुख है.यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करती है.

Tags: Health benefit, Health tips, Hindi news, Local18

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स