Apple पर आफत, इस देश में iphone से हुआ लोगों का मोहभंग, मोटे डिस्‍काउंट के बाद भी 30 फीसदी गिरी सेल

Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

साल 2010 में ऐपल ने चीन के बाजार में अपने फोन उतारे थे.
अमेरिका-चीन की तनातनी का असर ऐपल पर हुआ है.
चीनी लोग अब घरेलू स्‍मार्टफोन को तरजीह देने लगे हैं.

नई दिल्‍ली. आईफोन निर्माता ऐपल (Apple) के लिए चीन, अमेरिका के बाद दूसरे सबसे बड़ा बाजार है. साल 2022 में कंपनी के कुल रेवेन्‍यू में का 18 फीसदी चीन से ही आया था. लेकिन, अब चीन में ऐपल के लिए कारोबार करना मुश्किल होता जा रहा है. चीनी कंपनियों से ऐपल को प्रीमियम स्‍मार्टफोन सेगमेंट में तगड़ी टक्‍कर मिल रही है. ग्‍लोबल ब्रोकरेज हाउस जेफरीज (Jefferies) के एनालिस्‍ट्स के मुताबिक, साल 2024 के पहले ही सप्‍ताह में Apple के iPhone की बिक्री में चीन में 30 फीसदी तक घट गई है. यह गिरावट उस समय आई जब ऐपल iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max पर 2024 के पहले सप्ताह में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Pinduoduo पर 16 फीसदी की छूट दे रही थी. भारी-भरकम डिस्‍काउंट के बावजूद बिक्री में गिरावट आना ऐपल के लिए अच्‍छा संकेत नहीं है.

जेफरीज (Jefferies) के एनालिस्ट्स का कहना है कि 2024 के पहले हफ्ते में चीन में इसे देखकर लग रहा है कि ऐपल को हुआवेई (Huawei) जैसे घरेलू प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी टक्कर मिल रही है. ब्रोकरेज के रिसर्च नोट के मुताबिक, प्रमुख चीनी ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से कई iPhone मॉडलों पर भारी डिस्काउंट के बावजूद Apple की बिक्री में यह कमी आई है. जेफरीज का अनुमान है कि अमेरिकी टेक दिग्‍गज को साल 2024 में चीन की घरेलू कंपनियों से और भी कड़े कॉम्पटीशन का सामना करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- अमेजन की ट्विच करेगी 500 लोगों को बाहर, बीते साल कई शीर्ष अधिकारी दे चुके हैं इस्तीफा

Huawei से निपटना बड़ी चुनौती
जेफरीज का कहना है कि चीनी कंपनियों, खासतौर पर हुआवेई (Huawei) से ऐपल को तगड़ा कंपटीशन मिल रहा है. अगस्‍त, 2023 में Huawei ने Mate 60 सीरीज के फोन लॉन्च किए थे. इन्‍हें अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिला. इस सीरीज में चीन में डेवलप प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. 2023 की अंतिम तिमाही में चीनी स्मार्टफोन मार्केट में Huawei की हिस्सेदारी करीब 6 फीसदी बढ़ी. अब नए साल के पहले सप्‍ताह में ही आईफोन्‍स की बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट दर्शाती है कि हुआवेई ऐपल को खूब नुकसान पहुंचा रही है.

जेफरीज का अनुमान है कि Huawei 2024 में दुनिया भर में लगभग 6.4 करोड़ स्मार्टफोन बेचेगी. साल 2023 में कंपनी ने करीब 3.5 करोड़ फोन दुनियाभर में बेचे थे. वहीं, ब्रोकरेज का अनुमान है कि 2024 में Apple के शिपमेंट वॉल्यूम में दोहरे अंकों में गिरावट जारी रहेगी. जबकि Huawei का मार्केट शेयर में इजाफा होगा.

Tags: Apple, Business news in hindi, Iphone, New Iphone

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स