स्मार्टफोन को जल्दी ‘डब्बा’ बना देती हैं ये 5 गलतियां, आप न करें, बच जाएंगे नया फोन लेने के पैसे

Gypsy News

Gypsy News

नई दिल्ली. कई लोग शौकिया तौर पर नए-नए फोन खरीदते हैं. तो कुछ लोग जाने-अनजाने में की गई गलतियों की वजह से अपने फोन को समय से पहले ही खराब कर डालते हैं और उन्हें नया फोन खरीदना पड़ता है. ऐसे में पैसे भी काफी खर्च होते हैं. वैसे फोन के जल्दी खराब होने और इसके परफॉर्मेंस बिगड़ जाने की कई वजहें होती हैं. लेकिन, हम आपको यहां 5 ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए.

सॉफ्टवेयर अपडेट्स को न करें इग्नोर
अगर आप अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को समय से अपडेट नहीं कर रहे हैं तो इससे फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है. साथ ही फोन में सिक्योरिटी का भी खतरा पैदा हो जाता है. अपडेट्स में आमतौर पर ऑप्टिमाइजेशन्स होते हैं जो आपके डिवाइस की एफिशिएंसी को एन्हांस करते हैं.

ये भी पढ़ें: 5,999 रुपये के इस फोन में है 64GB स्टोरेज, तगड़ी बैटरी और 12MP कैमरा, जानें कब होगी बिक्री

स्टोरेज को ओवरलोड करने से बचें
फोन की स्टोरेज के लगभग फुल हो जाने से इसकी परफॉर्मेंस भी घट जाती है. फोन स्लो हो जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि फोन से गैरजरूरी फाइल्स, फोटोज और ऐप्स को डिलीट करते रहें.

इंस्टॉल न करें ज्यादा ऐप्स
अगर फोन में जरूरत से ज्यादा ऐप्स हों और अगर ये बैकग्राउंड में चलती रहें. तो ये फोन के रिसोर्स को कंज्यूम करती हैं. साथ ही इससे फोन की स्पीड पर भी असर पड़ता है. ऐसे में उन ऐप्स की पहचान करें जिनका इस्तेमाल आप ज्यादा नहीं करते और उन्हें अनइंस्टॉल कर दें.

फोन की बैटरी को जीरो तक पहुंचने से रोकें
अगर फोन की बैटरी को आप चार्जिंग से पहले बार-बार जीरो तक पहुंचने देंगे, तो इससे प्रीमैच्योर बैटरी डिग्रेडेशन का खतरा बढ़ जाता है. स्मार्टफोन्स में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली लिथियम-आयन बैटरीज 20 से 80 प्रतिशत के बीच चार्ज में अच्छा परफॉर्म करती हैं.

फोन को एक्सट्रीम टेम्परेचर से बचा कर रखें
ज्यादातर फोन इस तरह से नहीं बने होते कि इन्हें एक्सट्रीम टेम्परेचर में एक्सपोज किया जाए. ऐसे में ज्यादा हॉट या कोल्ड होने पर बचाकर रखें. इससे बैटरी और फोन की ओवरऑल परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है. फोन को डायरेक्ट सनलाइट, गर्मियों में कार के अंदर और फ्रीजिंग कंडीशन से दूर रखें.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स