5 बीमारियों की दवा खाने से पहले या बाद में पीते हैं कॉफी या चाय तो अलर्ट हो जाएं, रत्ती भर नहीं होगा फायदा, देखें लिस्ट

Gypsy News

Gypsy News

Side Effect of Mixing Coffee with Medicine: हम में से अधिकांश लोगों की आदत सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने की होती है. अगर आप हेल्दी हैं तो सामान्यतया एक-दो कप कॉफी कोई खास नुकसान नहीं पहुंचाती लेकिन यदि आप बीमार हैं और सुबह-सुबह कॉफी पी लेते हैं और उसके बाद कुछ दवाइयां खा लेते हैं तो इनमें से कुछ दवाइयों का असर सिफर हो जाएगा. फिर उस दवाई को खाने का कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन दवाई के असर को खत्म कर देता है. अध्ययन में पाया गया कि कॉफी पेट को स्टीमूलेट यानी उद्दीपीत कर देता है. इससे भोजन के समय में बदलाव होने लगता है लेकिन जब आप कॉफी पीने के बाद या पहले दवाई लेते हैं तो इस दवा का एब्जॉब्सन रूक जाता है. कॉफी पीने से पेट में हुए बदलाव के कारण दवा को अवशोषित करने के लिए जो रासयनिक द्रव्य चाहिए होता है वह बन नहीं पाता, इसलिए दवा का कोई फायदा नहीं होता.

क्यों हो जाती है दवा बेअसर

अपोलो अस्पताल, बेंगलुरु में चीफ क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि बहुत सारी दवाइयां हैं जिनका सेवन करने से पहले या बाद आप कॉफी या अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसका कोई फायदा नहीं होता. उन्होंने कहा कि कुछ दवाइयां एसिडिक मीडियम में कम एब्जॉर्व होती है. इसलिए जब कॉफी पीते हैं तो यह पेट में एसिड के लेवल को बढ़ा देती है. इससे दवा का असर कम हो जाता है. यह दवा-दवा पर निर्भर करता है. सारी दवाइयां कॉफी पीने से बेअसर नहीं होती है लेकिन थायरायड, कोल्ड, एलर्जी, फ्लू, डायबिटीज, अल्जाइमर, ऑस्टियोपोरोसिस, डिप्रेशन, एंग्जाइटी आदि की दवाइयों को खाने से पहले और बाद में कॉफी या अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इससे कोई फायदा नहीं होगा.

कॉफी के साथ इन दवाइयों का असर हो जाता है खत्म

  • 1. थायराइड की दवा-थायराइड की गड़बड़ियों के कारण वजन बढ़ना, ड्राई स्किन, ज्वाइंट पेन, हेयर लॉस, इरेगुलर पीरियड्स जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है लेकिन अगर आप थायराइड की गोलियों को खाने से पहले या बाद में कॉफी पी है तो इस दवा का असर बहुत कम हो जाता है. इससे पाचन संबंधी परेशानियां भी हो सकती है.
  • 2. कोल्ड और एलर्जी की दवा-मौसम में परिवर्तन होने के साथ ही अधिकांश लोगों को कोल्ड और एलर्जी की परेशानी होती है. इसके लिए लोग जो दवाई लेते हैं उससे नर्वस सिस्टम सक्रिय हो जाता है. वहीं दूसरी और अगर इसके साथ आप कॉफी पीते हैं तो कॉफी में मौजूद कैफिन भी नर्वस सिस्टम को सक्रिय करता है. इसके कारण नर्वस सिस्टम अति सक्रिय हो जाता है जिसके नुकसान के रूप में बहुत ज्यादा बेचैनी होने लगेगी और नींद भी नहीं आएगी.
  • 3. डायबिटीज की दवा-डायबिटीज में वैसे भी कॉफी थोड़ा बहुत नुकसान ही पहुंचाती है. रिपोर्ट के मुताबिक कॉफी को यदि दूध और चीनी के साथ बनाया जाए तो इससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है. इससे समझा जा सकता है कि अगर कॉफी के साथ डायबिटीज की दवा ली जाए तो इसका कितना बुरा असर सामने आएगा.
  • 4. अस्थमा की दवा-अस्थमा की दवा के साथ भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए. अस्थमा क्रोनिक बीमारी है जिसमें कुछ लोगों को नियमित रूप से दवाई लेनी पड़ती है. लेकिन अगर इसे आप कॉफी के साथ लेते हैं तो इसके भयंकर साइड इफेक्ट दिखेंगे. इससे सिर दर्द, पेट दर्द, बेचैनी, इरीटेशन आदि की समस्या हो जाएगी.
  • 5. ऑस्टियोपोरोसिस की दवा-हड्डियों के कमजोर होने की गंभीर बीमारी है ऑस्टियोपोरोसिस. इस बीमारी के लिए लेने वाली दवा के साथ अगर कॉफी पी जाए तो इसके भी साइड इफेक्ट होते हैं. इस दवा को सिर्फ सादा पानी के साथ ही लें. वरना इसका कोई फायदा नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें-2.5 लाख के दो इंजेक्शन से खत्म हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल, मौत के मुंह से खींच लाएगी दवा, पर ऊंची कीमत समस्या

इसे भी पढ़ें-खाना खाने के बाद करेंगे डांस तो मौत से कम नहीं होगा नुकसान! हार्ट अटैक की प्रबल आशंका, एम्स के डॉक्टर की बातें आंखें देगी खोल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स