अब बिहार में जापानी मशीन से होगा आंख का ऑपरेशन, नहीं लगेगी कोई फीस, जानें कहां

Gypsy News

Gypsy News

गौरव सिंह/भोजपुर. जिले के आरा स्थित सदर अस्पताल में अब जापान की आधुनिक मशीन से आंख का ऑपरेशन किया जाएगा. इसके लिए मशीन को मांगा कर असेम्बल किया जा रहा है. 22 जनवरी से पहली बार लेजर के माध्यम से ऑपरेशन शुरू होगा. आंख के मरीजों के लिए 15 बेड का वार्ड भी तैयार किया गया है. शुरुआत में हर दिन 6 से 7 मरीजों का ऑपरेशन होगा. उसके बाद मरीजों की संख्या बढ़ाई जाएगी. बता दें कि पिछले सात साल से सदर अस्पताल में एक भी आंख का ऑपरेशन नहीं किया गया. अब जबकि यह सुविधा शुरू होने जा रही है तो जिले के मरीजों को इसका लाभ मिलेगा और उनके इलाज का रुपये भी बच जाएंगे.

सदर अस्पताल के ACMO डॉ. केएन सिन्हा ने बताया कि लंबे समय के बाद अब आंख का ऑपरेशन सदर अस्पताल में किया जा सकेगा. इसके लिए सभी संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि 22 जनवरी से यहां आंख वार्ड में ऑपरेशन होने लगेगा. एक बार ऑपरेशन शुरू हो जाने के बाद आगे योजना है कि सदर अस्पताल में रोजाना ऑपरेशन हो, क्योंकि आंखों के बहुत ज्यादा मरीज सदर अस्पताल आते हैं.

जिले में हैं तीन आंख रोग विशेषज्ञ
बताया गया कि जिले में तीन चिकित्सक आंख रोग विशेषज्ञ हैं. इनमें से डॉ. एसके प्रसाद और राहुल कुमार सदर अस्पताल में, जबकि डॉ. साजिया जगदीशपुर अस्पताल में पदस्थापित हैं. फिलहाल जिला स्वास्थ्य विभाग के पास सदर अस्पताल समेत 14 प्रखंडों को मिलाकर मात्र तीन ही EMERGE नेत्र सर्जन है. छह माह पहले सदर अस्पताल में एक नेत्र सर्जन थे. जिला स्वास्थ्य विभाग की पहल पर एक नेत्र सर्जन ने छह माह पहले ज्वाइन किया है. स्वास्थ्य विभाग और नेत्र सर्जन बढ़ाने पर भी विचार कर रहा है. सदर अस्पताल में अब ऑपरेशन थियेटर समेत मरीजों को रखने के लिए 15 बेड की व्यवस्था भी की जा रही है.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Health, Local18

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स