शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल का हो जाएगा खात्मा, सिर्फ 2 रुपये की गोली करेगी कमाल, इस बात का रखें ध्यान

Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए दवा डॉक्टर की सलाह के बाद ही लेनी चाहिए.
समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल का चेकअप कराना चाहिए, ताकि सही समय पर पता लग सके.

Cholesterol Best Medicines: कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्व होता है, लेकिन इसकी मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाए, तो मौत की वजह बन सकता है. कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो नॉर्मल से ज्यादा होने पर खून की धमनियों में जमने लगता है. इसकी वजह से खून की सप्लाई प्रभावित होती है और कई बार यह हार्ट अटैक व स्ट्रोक की वजह बन जाता है. हार्ट डिजीज से बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल हद से ज्यादा हो जाए, तो इसे कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर दवाएं देते हैं. जानकारों के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने की सबसे अच्छी दवा स्टैटिन (statins) को माना जाता है. यह दवा कई तरह की होती है और इसके जरिए हार्ट डिजीज से बचने में मदद मिल सकती है.

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार स्टैटिन को कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने की बेस्ट दवा माना जा सकता है. यह ड्रग शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और हार्ट डिजीज से बचाता है. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाली दवाएं कई तरह की होती हैं, लेकिन इनमें से स्टैटिन दवा डॉक्टर्स सबसे ज्यादा रिकमेंड करते हैं. स्टैटिन को HMG-CoA रिडक्टेस इनहिबिटर भी कहा जाता है. स्टैटिन HMG-CoA रिडक्टेस नामक एंजाइम को रोकते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन के लिए आवश्यक है. स्टैटिन खून की धमनियों के सख्त होने यानी एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को कम करते हैं और हार्ट अटैक व स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं.

स्टैटिन दवाओं की कीमत की बात करें, तो अलग-अलग ब्रांड्स की कीमत अलग होती है. हालांकि कई कंपनियों की स्टैटिन की 10 टेबलेट्स की कीमत करीब 24 रुपये है. इसके हिसाब से देखा जाए, तो एक गोली की कीमत करीब 2.40 रुपये होती है. भले ही यह दवा सस्ती और अच्छी होती है, लेकिन इसे डॉक्टर की सलाह के बिना कभी भी नहीं लेना चाहिए. अगर आप कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से परेशान हैं, तो आप पहले किसी डॉक्टर से मिलकर जांच करवाएं. इसके बाद डॉक्टर की सलाह के बाद ही किसी दवा का सेवन करें. खुद से किसी भी बीमारी की दवा नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है.

यह भी पढ़ें- धूप में काम करने वालों की बढ़ जाती है भूख! सिर्फ ऐसे लोगों पर ही होता है असर, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

यह भी पढ़ें- जेब ही नहीं, मेंटल हेल्थ के लिए भी खतरनाक है महंगाई, इस बीमारी का बना सकती है मरीज, सर्वे में हुआ खुलासा

Tags: Cholesterol, Health, Heart Disease, Lifestyle, Trending news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स