कमाल की औषधि है यह पत्ता, गैंगरीन जैसी बीमारियों के लिए तो रामबाण, जानिए उपयोग का तरीका

Gypsy News

Gypsy News

विशाल भटनागर/मेरठ:बदलते खानपान और जीवनशैली के दौरान देखने को मिल रहा है कि अक्सर लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त दिखाई देते हैं. कुछ इसी तरह के गंभीर बीमारी गैंग्रीन को भी माना जाता है. कहा जाता है कि अगर समय पर इसका उपचार न हो तो यह एक विकराल रूप ले लेती है. उसमें भी अगर कोई शुगर का पेशेंट हो तो उसके लिए और भी ज्यादा यह मुसीबत बढ़ जाती है. लेकिन आज हम आपको ऐसे आयुर्वेदिक पौधे के बारे में बताएंगे. जिसके माध्यम से गैंग्रीन जैसी बीमारी को भी ठीक करने में मदद मिलती है. दरअसल आयुर्वेदिक पद्धति में विधारा  (Argyreiya nervosa) पौधा बेहद उपयोगी माना जाता है. जिसके माध्यम से गैंग्रीन जैसी बीमारी को भी ठीक करने में सहायता मिलती है.

रघुनाथ गर्ल्स पीजी कॉलेज में संचालित बॉटनी डिपार्टमेंट से रिटायर्ड विभागाध्यक्षा डॉ. मीनू गुप्ता ने बताया कि विधारा (Elephant creeper) Argyreiya nervosaएक ऐसा आयुर्वेदिक पौधा है. जो गैंग्रीन जैसी बीमारी के लिए काफी उपयोगी माना जाता है. उन्होंने बताया कि इसके जो पत्ते होते हैं. अगर उनको पीसकर जहां गैंग्रीन हो रहा है. वहीं लगा दिया जाए तो उसे ठीक करने में काफी मदद मिलती है. यही नहीं उनका तो यह भी कहना है कि देखा जाता है कि शुगर के पेशेंट के लिए गैंग्रीन घातक हो जाता है. ऐसे में अगर इसके पत्ते को धोने के बाद देसी घी लगाकर घाव वाले स्थान पर बांध दिया जाए. तो भी बड़े से बड़े घाव को भी ठीक करने में काफी मदद करता है. इसी के साथ अन्य प्रकार के रोगों में भी है उपयोगी है.

काफी लोग कर चुके हैं उपयोग

डॉ. मीनू गुप्ता कहती हैं कि उनके पास विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक पौधे हैं. वह इन पौधों का किस तरीके से उपयोग करना चाहिए. उसको लेकर किताब भी लिख चुकी है. जो ऑनलाइन माध्यम से निशुल्क उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि कई लोग उनसे संपर्क भी कर चुके हैं. जो इस विधारा के पौधे के पत्ते को अपने घर लेकर गए हैं. जिसके माध्यम से उन्हें काफी राहत मिली है. वह बताती है कि स्किन में होने वाले विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया को भी दूर करने में यह पौधा सहायक होता है. इसको अपने घर के गमले में आसानी से बोया जा सकता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स