डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है यह शहद, जामुन के फूलों से होता है तैयार

Gypsy News

Gypsy News

हिना आज़मी/ देहरादून. कई औषधीय गुणों से भरपूर शहद लोगों को बहुत पसंद होता है, खासकर उन लोगों को जो लोग मीठा खाना पसंद करते हैं. ब्लैक टी में डालकर या किसी डेजर्ट में मिठास लाने के लिए लोग शहद का इस्तेमाल करते हैं. इतना ही नहीं चेहरे और बालों की सुंदरता और वजन कम करने के लिए भी शहद उपयोग में लाया जाता है. आपने सिर्फ एक ही तरह के शहद का स्वाद लिया होगा लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के हरबर्टपुर में कई फ्लेवर में शहद तैयार करके बेचा जा रहा है. यहां रोशन मौर्य ने मधुमक्खी पालन शुरू किया था. जिसके बाद उन्होंने कई फ्लेवर में शहद बनाना शुरू किया, जो लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है. यहां डायबिटीज के मरीजों के लिए एक खास शहद है.

शांति हनी बी फार्म के मालिक रोशन मौर्य ने कहा कि साल कोरोना काल में उन्होंने इस फार्म की शुरुआत की थी. पहले वह सिर्फ बेसिक हनी बनाते थे. अब वह कई फ्लेवर में शहद तैयार करते हैं. उन्होंने बताया कि वह मौसमी चीजों के हिसाब से शहद तैयार करते हैं. जहां-जहां फूल होते हैं, वहां अपने बॉक्स को लेकर जाते हैं और मधुमक्खियों को माइग्रेट करके शहद तैयार करते हैं. उनके पास कश्मीरी हनी, मस्टर्ड हनी, लीची हनी, यूकेलिप्टस हनी, तुलसी हनी और जामुन हनी जैसी कई वैरायटी मिल जाएंगी.

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी शहद

रोशन मौर्य ने आगे कहा कि हमारे यहां डायबिटीज के मरीजों के लिए भी शहद तैयार किया जाता है, जो उन्हें नुकसान नहीं बल्कि फायदा पहुंचाता है.यह शहद जामुन के फूलों से बनाया जाता है. यहां आपको 400 रुपये से लेकर 800 रुपये प्रति किलो तक की रेंज में शहद की कई वैरायटी मिल जाएंगी. ज्यादा जानकारी के आप रोशन से उनके मोबाइल नंबर09412369034 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स