चाव से खाते हैं इंस्टेंट नूडल तो हो जाएं सावधान, वरना पहुंच सकते हैं अस्‍पताल, जानें वजह

Gypsy News

Gypsy News

शिखा श्रेया/रांची.आजकल बच्चें से लेकर हर वर्ग के बीच में नूडल्स काफी प्रचलित है. लोग बड़े चाव के साथ इंस्टेंट नूडल मात्र 2 मिनट के अंदर बनाकर खाते हैं. क्योंकि एक तो इसे बनाने में समय नहीं लगता. वहीं खाने में इसके टेस्ट का जवाब नहीं होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि नूडल्स के मसाले आपके स्वास्थ्य के लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं. यह आपको डायलिसिस के बेड तक पहुंचा सकते हैं.

झारखंड की राजधानी रांची रिम्स के जाने वाले न्यूरो सर्जन डॉ विकास लोकल 18 से कहा कि नूडल खाना बेहद खतरनाक हो सकता है.आजकल युवाओं के बीच मानसिक समस्या जैसी चीज काफी देखी जा रही है. वहीं किडनी की बीमारी अब आम होते जा रहा है. इसका मुख्य कारण जंक फूड का सेवन करना है और इसमें नूडल्स सबसे खतरनाक है. नूडल के साथ जो मसाले आते हैं वह आपके स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर डालते हैं.

नूडल के मसले है खतरनाक
डॉ विकास ने आगे कहा कि नूडल्स में जो मसाले होते हैं, उसमें लीड पाए जाते हैं और लीड के कारण ही एक बार नूडल्स को भारत में बैन भी कर दिया गया था. हालांकि इसके बाद बैन हटा दिया गया है. नूडल में लीड अब थोड़ी कम मात्रा में है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं  है कि इसका दुष्प्रभाव कम हो गया है.यह खासकर आपके किडनी और नस को डैमेज करने का काम करता है. आपने देखा होगा जंक फूड खाने वाले में गुस्सा या फिर बेचैनी, इरिटेशन या हेल्थ प्रॉब्लम अधिक होती है. इसका कारण यह है कि लीड जैसे जो तत्व होते हैं या आपके ब्रेन सेल को डैमेज करते हैं. किडनी सेल को खराब करते हैं. वहीं मोटापा बढ़ाना, टेंशन व एंजायटी जैसी चीजों को बढ़ावा मिलता है.

पहुंच सकते हैं डायलिसिस के बेड तक
डॉ विकास ने बताया अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो यकीन मानिए आपको किडनी संबंधित परेशानी हो सकती है और आप डायलिसिस के बेड तक भी जा सकते हैं.इसीलिए नूडल्स खाने की आदत को युवाओं को काफी हद तक सुधारना होगा.हां आप 15 दिन या एक महीने में एक बार इसका सेवन कर सकते हैं.इससे कोई अधिक दुष्प्रभाव नहीं होगा.

(नोट- यह जानकारी डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है.इसका लोकल 18 पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Health News, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स