5 परेशानियों की काल है इस पेड़ की छाल, इस्तेमाल से मोतियों की तरह चमकेंगे दांत, चेहरे पर आएगी गजब की मुस्कान

Gypsy News

Gypsy News

home / photo gallery / lifestyle /

5 परेशानियों की काल है इस पेड़ की छाल, इस्तेमाल से मोतियों की तरह चमकेंगे दांत, चेहरे पर आएगी गजब की मुस्कान

Babool chal ke fayde: हमारे आसपास कई ऐसी चीजें हैं, जिनका आयुर्वेद में बहुत महत्व है. कई ऐसे भी पेड़-पौधों का जिक्र है, जिसके फल, फूल और पत्तियां सभी भाग उपयोगी हैं. लेकिन यहां एक ऐसे पेड़ का जिक्र है, जिसकी छाल बेहद करामाती है. जी हां, इस पेड़ को बबूल के नाम से जाना जाता है. इसमें एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले की खराब में बेहद कारगर हैं. यही वजह है कि आयुर्वेद दवा बनाने में बबूल की छाल को वर्षों से उपयोग में ला रहा है. इसके चमत्कारी गुणों को आज के मॉडर्न साइंस ने भी तवज्जों दी है. आइए आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं हॉस्पिटल लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. सर्वेश कुमार से जानते हैं बबूल की छाल कई और फायदे-

01

Canva

दांत मजबूत रखे: आयुर्वेदाचार्य के अनुसार, बबूल की छाल का इस्तेमाल टूथपेस्ट बनाने में भी किया जाता है. यह मसूड़ों और दांतों को हेल्दी रखता है. यह मसूड़ों की बीमारियों से भी लड़ता है. बबूल की फली और छिलके को जलाकर राख कर दिया जाता है और इसका उपयोग दांतों को साफ करने और दांत दर्द के इलाज के लिए किया जाता है. इसके अलावा, बबूल की दातुन भी दांत साफ करने में बहुत काम आता है.  (Image- Canva)

02

Canva

घाव भरे: आयुर्वेदाचार्य डॉ. सर्वेश कुमार के मुताबिक, बबूल की पत्तियां घाव भरने में काम आती हैं. बबूल की पत्तियों और छाल में सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो रक्तस्राव और संक्रमण को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं जो घावों, कटने और चोटों को ठीक करने में तेजी लाते हैं. घाव को जल्दी ठीक करने के लिए थोड़ी मात्रा में बबूल के पत्तों का पाउडर लें और उस पर छिड़कें.  (Image- Canva)

03

Canva

बाल झड़ना रोके: एक्सपर्ट के मुताबिक, बबूल की पत्तियां बालों के झड़ने से रोकने में फायदेमंद साबित होता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए बबूल की पत्तियों का पेस्ट बनाकर सिर पर लगाएं, 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और गर्म पानी से अच्छी तरह धो लीजिए.  (Image- Canva)

04

Canva

त्वचा रखे चमकदार: बबूल की पत्तियों के शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण त्वचा संबंधी परेशानियों के इलाज में फायदेमंद हैं. इसके अलावा, बबूल की पत्तियां त्वचा की चमक को भी बरकरार रखती हैं.  (Image- Canva)

05

Canva

पेट की परेशानी दूर करे: डॉ. सर्वेश कुमार ने बताया कि, बबूल की पत्तियों से तैयार काढ़ा बैक्टीरिया और पेट के संक्रमण को ठीक कर सकता है. यह पेट की गड़बड़ी को नियंत्रित करके दस्त के इलाज में प्रभावी हर्बल होता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स