हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बना देंगे ये 4 नॉन-डेयरी फूड्स, कैल्शियम मिलेगा भरपूर, जोड़ों का दर्द भी होगा कम

Gypsy News

Gypsy News

home / photo gallery / lifestyle /

हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बना देंगे ये 4 नॉन-डेयरी फूड्स, कैल्शियम मिलेगा भरपूर, जोड़ों का दर्द भी होगा कम

Non-Dairy Foods for Strong Bones: सर्दियों के मौसम में हड्डियों की समस्या काफी बढ़ जाती है. जोड़ों में दर्द, गठिया की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए सर्द हवाएं तकलीफदायक होती हैं. कम उम्र से ही यदि हेल्दी डाइट लिया जाए तो हड्डियों की तकलीफ उम्र बढ़ने के साथ परेशान नहीं करती है. अक्सर लोग दूध, दही और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं, ताकि बोन्स स्ट्रॉन्ग बनी रहे. कुछ लोगों को दूध, दही खाना पसंद नहीं होता है. ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता है कि हड्डियों को मजबूती देने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए. आपको बता दें कि सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स ही आपकी हड्डियों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग नहीं रखते हैं, बल्कि नॉन-डेयरी प्रोडक्ट्स भी कई हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ रखते हैं. यदि आपको लैक्टोज इन्टॉलरेंस है या फिर आप नॉन-डेयरी ऑप्शन की तलाश में है तो इन चीजों को डाइट में अवश्य शामिल करें.

01

Canva

जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें वे बताती हैं कि सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स से ही आप अपनी हड्डियों को मजबूत और हेल्दी नहीं बना सकते हैं. कई अन्य नॉन-डेयरी फूड्स भी शरीर को आवश्यक न्यूट्रिएंट्स प्रदान करते हैं, जिसके सेवन से स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बोन्स को मेंटेन रख सकते हैं और बुजुर्गावस्था में हड्डियों में होने वाले रोगों, तकलीफों से बचा जा सकता है.

02

Canva

अंजली मुखर्जी के अनुसार, 6 मीडियम आकार के गाजर और पालक (लगभग 50 ग्राम) से तैयार जूस का सेवन करें. इसमें लगभग 300 एमजी कैल्शियम होता है. गाय के 200 एमएल दूध में सिर्फ 240 मिलीग्राम ही कैल्शियम होता है. गाजर पालक का जूस पीकर संपूर्ण शरीर को निरोगी बनाए रख सकते हैं.

03

Canva

साबुत दालें जैसे राजमा, काबुली चना, काली दाल, कुलथी आदि का सेवन करना आपकी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. लगभग 100 ग्राम इन सभी कच्ची दालों में 200 ग्राम कैल्शियम होता है. इन्हें आप सलाद में भी एड कर सकते हैं. कई अन्य सेहत लाभ आप इन दालों के सेवन से प्राप्त कर सकते हैं.

04

Canva

हड्डियों को लंबी उम्र तक मजबूत और निरोगी बनाए रखने के लिए सफेद और काले तिल का सेवन कर सकते हैं. इनमें कैल्शियम की मात्रा काफी मौजूद होती है. लगभग 100 ग्राम तिल के बीजों में 140 मिग्रा कैल्शियम होता है. आप सफेद और ब्लैक तिल के बीजों का सेवन 2 से 3 बड़े चम्मच प्रतिदिन कर सकते हैं.

05

canva

यदि आपने अब तक टोफू का स्वाद नहीं चखा है तो इसे डाइट में अवश्य शामिल करें. इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, ब्रोकोली, भिंडी, सोयाबीन्स आदि में भी भरपूर मात्रा में कैल्शिय होता है. ऊपर बताई गई सभी खाने-पीने की चीजों को यदि आप नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो शरीर को आवश्यक न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होंगे. इन नॉन-डेयरी फूड्स को डेली डाइट में शामिल करके मजबूत बनाए रखें अपनी हड्डियां.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स