धूप में काम करने वालों की बढ़ जाती है भूख! सिर्फ ऐसे लोगों पर ही होता है असर, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

शोधकर्ताओं की मानें तो धूप में मौजूद तत्व पुरुषों के हंगर हार्मोन का लेवल बढ़ा देते हैं.
चौंकाने वाली बात यह है कि धूप में रहने से महिलाओं की भूख पर कोई असर नहीं होता है.

Sunlight Makes You Hungry: धूप हमारी सेहत के लिए जरूरी होती है. धूप से लोगों को विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता है. विटामिन डी हड्डियों को कैल्शियम अब्जॉर्ब करने में मदद करता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाता है. धूप से हड्डियों को होने वाले फायदों के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन एक स्टडी में धूप को लेकर बेहद दिलचस्प बात सामने आई है. इजरायली शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में दावा किया है कि धूप में रहने से पुरुषों की भूख बढ़ सकती है. यह अपनी तरह की पहली स्टडी है, जिसमें अनोखी बातें सामने आई हैं.

यह स्टडी इजरायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है. इसमें पता चला है कि सन एक्सपोजर यानी धूप के संपर्क में रहने से पुरुषों की भूख बढ़ सकती है, लेकिन महिलाओं के साथ ऐसा नहीं होता है. महिलाओं की भूख धूप में रहने से नहीं बढ़ती है. रिसर्चर्स का कहना है कि सूरज से आने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें पुरुषों के हंगर हार्मोन घ्रेलिन का लेवल बढ़ा देती हैं, जिसकी वजह से भूख बढ़ जाती है. घ्रेलिन हार्मोन फैट स्टोरेज को बढ़ावा देता है और हमारे शरीर की एनर्जी को मेंटेन करता है. इस स्टडी में 3000 लोगों को शामिल किया गया था और एक साल तक डाटा इकट्ठा करने के बाद परिणाम मिला है.

शोधकर्ताओं की मानें तो इंसानों की स्किन एनर्जी और भूख की प्राइमरी रेगुलेटर होती है और इसके जरिए ही सूरज की किरणें शरीर में पहुंचती हैं. लोगों के स्वास्थ्य और धूप की भूमिका को समझना बेहद जटिल है. धूप में अल्ट्रावॉयलेट किरणें होती हैं, जो स्किन कैंसर मेलेनोमा, एक्टिनिक केराटोज़, प्रीमेच्योर एजिंग समेत कई बीमारियों की वजह बन सकती हैं. हालांकि धूप को हार्ट डिजीज से बचाने, ब्लड प्रेशर कम करने और मूड में सुधार करने वाले एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज करने के लिए फायदेमंद भी माना जाता है. अक्सर सूर्य की किरणों को लाभकारी प्रभावों के लिए विटामिन डी से जोड़ा जाता है और खतरों को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से जोड़ा जाता है.

यह भी पढ़ें- जेब ही नहीं, मेंटल हेल्थ के लिए भी खतरनाक है महंगाई, इस बीमारी का बना सकती है मरीज, सर्वे में हुआ खुलासा

यह भी पढ़ें- रोज 6 घंटे से कम सोने वाले हो जाएं सावधान, इस जानलेवा बीमारी का बन सकते हैं शिकार, युवाओं को ज्यादा खतरा

Tags: Health, Hunger, Lifestyle, Trending news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स