पालक-मेथी नहीं ये साग है कई बीमारियों का जानी दुश्मन, खाएंगे तो यूरिक एसिड और वजन पर रहेगा कंट्रोल

Gypsy News

Gypsy News

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: स्वाद तो गजब का लाजवाब है लेकिन उससे कहीं ज्यादा शरीर के लिए भी रामबाण से कम नहीं है. जी हां इस ठंडी के मौसम में एक से बढ़कर एक हरी सब्जियां बाजार में हर किसी के मन को जहां लुभाती नजर आ रही है. यह साग अपने खास स्वाद के कारण न केवल ग्राहकों को लुभाने का काम कर रही है बल्कि इसके औषधीय लाभ भी कमाल के हैं. यह साग जहां यूरिक एसिड के लिए रामबाण है तो वहीं बालों को सौंदर्यता प्रदान करने के लिए अमृत समान है.

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. प्रियंका सिंह बताती हैं कि यह साग एक कमाल की औषधि है. इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को तंदुरुस्ती प्रदान करते हुए कई गंभीर बीमारियों को खत्म करने में कामयाब सिद्ध होता हैं. यह साग पाचन को स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में भी मदद करता है. यह साग यूरिक एसिड के लिए तो बिल्कुल रामबाण के समान होता है.

ये है इस साग का कमाल
राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर की चिकित्साधिकारी आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. प्रियंका सिंह बताती है कि बथुए का साग तो एकदम कमाल की औषधि है. आप इसको खाने की तरह प्रयोग कर सकते हैं. इसमें बहुत पोषक तत्व होते हैं -जैसे विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और फास्फोरस इत्यादि. यह फाइबर का धनी होता है इससे पेट साफ होता है. इसमें वॉटर कंटेंट भी ज्यादा होता है. प्रोटीन काफी मात्रा में होता है इसलिए वेट लॉस कराता है. यूरिक एसिड के लिए तो यह अमृत के समान है. इसके प्रयोग से यूरिक एसिड एकदम नॉर्मल हो जाता है. प्रोटीन और मिनरल्स बहुत ज्यादा होने के कारण यह बालों के लिए भी बेहद लाभकारी और उपयोगी है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health, Local18

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स