भूलकर भी न सोएं इस करवट, कम उम्र में ही त्वचा दिखेगी बूढ़ी, जानें हेल्दी स्किन के लिए बेस्ट स्लीपिंग पोजीशन

Gypsy News

Gypsy News

Best sleeping positions for skin: गलत तरीके से सोने से कमर, पीठ और गर्दन दर्द अक्सर लोगों को होता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गलत तरीके या साइड में सोने से आपकी त्वचा को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है? जी हां, यदि आप चाहते हैं कि आपकी स्किन लंबी उम्र तक हेल्दी, ग्लोइंग और जवां बनी रहे तो आप आज से ही सोने का सही तरीका अपना लें वरना आपको त्वचा की कई समस्याएं कम उम्र में ही होने लगेंगी. डर्मटोलॉजिस्ट डॉ. आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने त्वचा को फायदे और नुकसान पहुंचाने वाली अच्छी और खराब स्लीपिंग पोजिशन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है. तो चलिए जानते हैं स्किन को हेल्दी रखने के लिए किस साइड सोना होता है बेहतर और फायदेमंद.

एक साइड होकर सोने के नुकसान
बहुत से लोग रात भर एक साइड ही सोए रहते हैं. यह काफी कॉमन स्लीपिंग पोजिशन है, लेकिन आप ये भी जान लें कि स्किन को हेल्दी रखने के लिए एक साइड होकर रात भर सोना सही नहीं है. तकिए पर लगातार गाल के दबे होने के कारण स्लीप लाइंस तो बनती ही हैं, इससे धीरे-धीरे स्थायी रूप से झुर्रियों की समस्या भी हो सकती है. तकिये का दबाव पड़ने से स्किन का कोलेजन भी टूटता है. कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो त्वचा को फर्म और एलास्टिक बनाए रखता है. इससे कम उम्र में ही बढ़ती उम्र का असर नहीं होता. एक साइड सोने से पलकें और भौहें झुकी हुई नजर आने लगती हैं. मुंह के आसपास लाइंस बनने लगती हैं. आंखों के पास रिंकल्स होने लगती हैं. मुहांसे होने की समस्या अधिक बढ़ जाती है. ऐसे में आप एक साइड होकर सोते हैं तो ये आदत छोड़ दें और जितना संभव हो करवट बदल-बदल कर सोएं.

पेट के बल सोने से स्किन को होने वाले नुकसान
पेट के बल जब आप सोते हैं तो इससे चेहरा जल्दी बूढ़ा नजर आने लगता है. चेहरे की उम्र बढ़ाने के लिए ये सबसे खराब स्लीपिंग पोजिशन है. जब आप सोकर उठते हैं तो इससे चेहरे पर सूजन भी नजर आता है. यदि आप पेट के बल सोते हैं तो आप अपनी स्लीप लोशन जरूर स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह पर बदल लें.

हेल्दी स्किन के लिए पीठ के बल सोएं
पीठ के बल सोने से त्वचा का ढीलापन और झुर्रियों की समस्या दूर होती है. कई लोगों को पीठ के बल सोना आरामदायक नहीं लगता. जिन लोगों को गैस्ट्रिक रिफ्लक्स, स्लीप एप्निया या खर्राटों की समस्या है, उन्हें पीठ के बल सोने में परेशानी महसूस होती है.

इसे भी पढ़ें: Men Grooming tips: 2024 में मर्दों के लिए खास हैं ये 5 हेयरस्टाइल, निखर जाएगा पूरा व्यक्तित्व!

Tags: Better sleep, Health, Lifestyle, Skin care

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स