इस मुरब्बे का रोजाना करें सेवन, जड़ से खत्म हो जाएगी सर्दी-खांसी! इम्यूनिटी भी बढ़ेगी

Gypsy News

Gypsy News

आशुतोष तिवारी/रीवा: हर किचन में अदरक का होना आम बात है. लेकिन, हर घर में अदरक मुरब्बा नहीं मिलेगा. क्योंकि, अदरक के इस मुरब्बे के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. यह मुरब्बा जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कहीं ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद भी होता. ठंड के दिनों में इस मुरब्बे का सेवन सभी को करना चाहिए.

अदरक एक जड़ वाली फसल है, जिसके तीखी सुगंध और विशिष्ट स्वाद से सब्जी और चाय के स्वाद को भी बढ़ाया जा सकता है. साथ ही इसके सेवन से सेहत को भी दुरुस्त किया जा सकता है. अदरक का सेवन चाय और सब्जी के अलावा अचार और मुरब्बा के रूप में भी किया जा सकता है.

कच्चा न खा पाएं तो मुरब्बा चखें
रीवा के केसरवानी अचार एवं मुरब्बा भंडार में अदरक का मुरब्बा मिलता है. दुकान के संचालक श्रीनिवास गुप्ता का दावा है कि अदरक का मुरब्बा और अचार खाने से सर्दी खांसी जड़ से खत्म हो जाती है. आमतौर पर अदरक को कच्चा लोग नहीं खा पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए अदरक का मुरब्बा बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इस मुरब्बा को रोजाना खाया जा सकता है.

अदरक में वायरस से लड़ने की क्षमता
आयुर्वेदाचार्य एमएल मिश्रा बताते हैं कि अदरक में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं. यही वजह है कि अदरक में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की अद्भुत क्षमता होती है.

सर्दी-खांसी के लिए रामबाण
सर्दी-जुकाम, खांसी, गला खराश में सबसे ज्यादा अदरक का ही इस्तेमाल किया जाता है. अदरक की तासीर गर्म होती है. इसके सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता है. व्यापारी श्रीनिवास गुप्ता कहते हैं कि सर्दियों में सर्दी-जुकाम, गले की खराश दूर करने के लिए आप अदरक वाली चाय पीते हैं. अब अदरक का मुरब्बा भी खाकर देखें फायदा जरूर मिलेगा.

अदरक के सेवन से इम्यूनिटी होगी बूस्ट
अदरक में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने की अद्भुत क्षमता होती है. यही वजह है कि अदरक के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाती है. इम्यूनिटी बूस्ट होने पर सर्दी, खांसी, जुकाम और वायरल बीमारियों का रिस्क काफी हद तक घट जाता है. अदरक के सेवन से पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद मिलती है. ऐसे मे अपच, कब्ज और पेट फूलने का खतरा भी कम किया जा सकता है. उल्टी से बचाव के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी मदद मिलती है. इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर रहता है. और ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि की सलाह हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health News, Local18, Rewari News

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स