दुनिया की हर बीमारी खत्म कर सकती हैं ये 5 शक्तिशाली ‘दवाएं’, कीमत 0 रुपये, हर कोई ले सकता है फायदा

Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

बेहतर लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट से सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है.
नियमित रूप से वॉक करने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

5 Best Medicines in World: दुनिया में कई ऐसी नेचुरल चीजें होती हैं, जो शरीर के लिए दवा से ज्यादा फायदेमंद हो सकती हैं. ये चीजें सभी लोगों के लिए उपलब्ध होती हैं और इनका लाभ उठाने के लिए आपको एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है. सुनकर हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह बात विज्ञान ने भी मानी है. इंसान की अच्छी आदतें भी दवा का काम करती हैं और शरीर को बीमारियों से बचाती हैं. डॉक्टर्स की मानें तो लाइफस्टाइल और खान-पान से लेकर फिजिकल एक्टिविटी को दुनिया की सबसे पावरफुल दवा माना जा सकता है. ये चीजें आपको गंभीर बीमारियों से बचा सकती हैं और जो लोग समस्याओं से जूझ रहे हैं, उन्हें भी काफी हद तक राहत दिलाने में मददगार हो सकती हैं.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के गैस्ट्रो डिपार्टमेंट के चेयरमैन डॉ. अनिल अरोरा के मुताबिक हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. कई नेचुरल चीजों के संपर्क में रहना चाहिए और अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए. ये सभी बातें दवा से ज्यादा असर करेंगी और आपकी जिंदगी को निरोगी बनाने के साथ खुशहाल भी बना देंगी. सबसे अच्छी बात यह है कि इन सभी चीजों का लाभ हर कोई उठा सकता है और इसके लिए किसी को पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. भला इससे अच्छी बात क्या होगी कि आप बिना खर्च के फिट और तंदुरुस्त रह सकते हैं.

डॉ. अनिल अरोरा की मानें तो सूरज की रोशनी, हेल्दी डाइट, वॉक, एक्सरसाइज और अच्छी लाइफस्टाइल को 5 सबसे पावरफुल दवाएं माना जा सकता है. सूरज की रोशनी हमारी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती है और मेंटल हेल्थ को सुधारती है. वॉक और एक्सरसाइज करने से ओवरऑल हेल्थ इंप्रूव होती है. इससे इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. अच्छी डाइट से हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और स्वस्थ रहने में आसानी होती है. इसके अलावा अच्छी लाइफस्टाइल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है. समय पर सोना-जागना जिंदगी को बेहतर बना सकता है.

एक्सपर्ट की मानें तो इन सभी चीजों के इतर सेल्फ कॉन्फिडेंस सेहतमंद रहने के लिए जरूरी माना जा सकता है. अगर आपको खुद पर भरोसा होगा, तो आप मेंटली मजबूत रहेंगे और अपने लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब हो सकते हैं. कॉन्फिडेंस के दम पर आप बीमारियों का डटकर मुकाबला कर सकते हैं और इनसे उबर सकते हैं. अब तक कई रिसर्च में भी यह बातें सामने आ चुकी हैं कि आपकी इच्छा शक्ति हेल्थ को सुधारने में काफी मदद कर सकती है और कॉन्फिडेंस आगे बढ़ने में सहायक हो सकता है.

यह भी पढ़ें- एक सप्ताह में सिर्फ इतने दिन जाएं जिम, वरना सेहत को होगा नुकसान, डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात

यह भी पढ़ें- आपके शरीर में पानी के साथ घुल रहे प्लास्टिक के लाखों कण ! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, भूलकर भी न करें यह गलती

Tags: Health, Lifestyle, Medicines, Trending news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स