ये है सारे फलों का बाप! अनार, अमरूद और सेव के सारे गुण इसमें मौजूद, महाभारत काल से जुड़ा है इतिहास

Gypsy News

Gypsy News

निखिल त्यागी/ सहारनपुरः सहारनपुर के दिल्ली रोड स्थित प्रकृति कुंज में हर्बल वाटिकाव आरोग्य वाटिका में भिन्न-भिन्न प्रकार के फलदार वृक्ष व जड़ी बूटियां लगी हुई है. प्रकृति कुंज के संचालक विभिन्न प्रकार के कृषि विविधीकरण शिविर व जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को लाभकारी पेड़ पौधे व जड़ी बूटियां के विषय में जानकारी देते रहते हैं. प्रकृति कुंज में पौराणिक काल से जो फल चले आ रहे हैं, उनके पेड़ आज भी लगे हुए हैं. इन पौधों पर लगे फल मानव जीवन के लिए औषधि के रूप में काम करते हैं, जो बहुत ही लाभकारी सिद्ध हुए हैं. इन्हीं पौधों में महाभारत कालीन एक पौधा स्थित है. जिस पर कृष्णा फल लगता है. कृष्णा फल को औषधि के रूप में बेहद कारगर माना गया है.

आचार्य राजेंद्र अटल ने बताया कि कृष्णा फल का पौधा महाभारत काल से ही अस्तित्व में है. उन्होंने बताया कि भारत की पहाड़ियों में कृष्णा फल का पौधा बहुतयात संख्या में पाया जाता था. लेकिन हजारों वर्ष पूर्व हुए महाभारत के बाद देश में कई आक्रमण हुए, कई लड़ाइयां हुई. जिसके कारण भारत देश में कृष्णा फल पौधे की प्रजाति विलुप्त हो गई. आचार्य राजेंद्र अटल ने बताया कि इसके बाद कृष्णा फल का यह पौधा यूरोप व अमेरिका जैसे कई देशों में विकसित होता चला गया. इसके बाद भारत में इस पौधे को वातावरण के लिहाज से लगाया जाने लगा.

कृष्णा फल सभी फलों का राजा
आचार्य ने बताया कि कृष्णा फल पौधे पर लगने वाला फल बहुत ही लोकप्रिय है. उन्होंने बताया कि अनार, अमरुद सेव आदि फलों की विशेषता व गुण सभी कृष्णा फल में मौजूद है. राजेंद्र अटल ने बताया कि कृष्णा फल मल्टीविटामिन फल है और मनुष्य के शरीर में इस फल के खाने से एक अलग प्रकार की ऊर्जा उत्पन्न होती है. इसलिए कृष्णा फल को सभी फलों का राजा बताया गया है.

कृष्णा फल का सेवन
आचार्य ने बताया कि बच्चों से लेकर बूढ़े तक व महिला पुरुष सभी किसी भी बीमारी में कृष्णा फल का सेवन कर लाभान्वित हो सकते हैं. आचार्य राजेंद्र अटल ने बताया कि अनार के जैसा दिखने वाला कृष्णा फल एक शक्ति वर्धक औषधि के रूप में जाना जाता है. उन्होंने बताया कि सहारनपुर की जलवायु में नींबू, अनार सेव आदि पौधों की तरह ही कृष्णा फल का पौधा भी उग रहा है. एक वर्ष पहले लगाई इस पौधे पर अब फल आने शुरू हो गए हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health, Health and Pharma News, Local18

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स