रसाई में मौजूद यह चीज है कमाल की औषधि, सर्दी जुकाम समेत कई बीमारियों के लिए रामबाण

Gypsy News

Gypsy News

अंजू प्रजापति/रामपुरःसर्दियों के मौसम में ठंडे तापमान के संपर्क में आने पर आपके शरीर की गर्मी तेजी से खत्म होने लगती है. लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से सर्दी जुकाम होना आम बीमारियों में से एक है. इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है. आपको घर की रसोई से सर्दी जुकाम की दवाएं मिल जाएंगी.

डॉक्टर वेद्द गुन्जन अग्रवाल के मुताबिक आम तौर से होने वाली सर्दी जुकाम को आप बिना किसी झंझट के घर से ही खत्म कर गायब कर सकते हैं. घर की रसोई में इसका इलाज मौजूद है. आपको एक छोटा सा एक इंच का अदरक लेना है. अदरक को कद्दूकस करके इसका एक चम्मच रस निकाल कर उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच गर्म पानी मिलाना है. जिससे उसका टेम्प्रेचर मेंटेन हो जाएगा. ये तीनों चीजे मिलाकर रात को सोते समय इसका सेवन करें. इसके बाद कुछ भी खाना पीना नहीं है और यह सुबह खाली पेट भी कर सकते हैं. इससे नाक बहना, गले मे दर्द, खरास होना, खासी जुकाम जैसे कई रोगों में कारगर साबित होगा.

बच्चों के लिए भी है सही तरिका
आप दो साल के बच्चे को भी काढ़ा बनाकर दे सकते हैं. एक इचं अदरक लेकर दो गिलास पानी मे अच्छे से धीमीआंच पर उबालिए. जब तक खोलाये तब तक वह एक गिलास या उससे कम पानी रह जाए उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर दो-दो घंटे के अंतराल पर एक एक चम्मच काढ़ा बच्चे को दे दीजिए. ऐसा करने से आपका बच्चा सर्दी से सुरक्षित रहेगा.

Tags: Hindi news, Local18, UP news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स