यह मात्र पत्ता नहीं.. शरीर को स्वस्थ रखने की है चाबी, ऐसे करें इस्तेमाल, लाइफ चलेगी झक्कास

Gypsy News

Gypsy News

आशीष त्यागी/बागपत: अपने आप को भाग दौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति हर संभव प्रयास करता है, लेकिन जानकारी के अभाव में कुछ ना कुछ गलत होने के चलते स्वास्थ्य खराब होने लगता है. अगर हम अपने आसपास की चीजों का सही इस्तेमाल जान ले, तो जीवन भर अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं. इसी में से एक चीज है कढ़ी पत्ता. यह एक ऐसी औषधि है, जो एंटीऑक्सीडेंट और कैल्सियम से भरपूर है और प्रत्येक व्यक्ति के शरीर के लिए वरदान है.

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि कढ़ी पत्ता कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है. इसका इस्तेमाल करने से आप अपने आप को स्वस्थ रखे सकते है और डायबीटीज मरीज भी इसके इस्तेमाल से अपनी डायबिटीज को कंट्रोल में कर सकेंगे. डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि दक्षिण भारत की अधिकतर सब्जियों में कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अब नॉर्थ इंडिया में भी इसका इस्तेमाल होने लगा है. शरीर के लिए कढ़ी पत्ता वरदान है और सभी जगह पर यह आसानी से मिल जाता है. बस जरूरत है तो इस पत्ते को पहचान कर सही इस्तेमाल करने की.

ऐसे करें कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल
डॉ राघवेंद्र चौधरी ने बताया कि कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल आप अपनी सब्जी में डालकर कर सकते हैं और इसे नियमित चबाकर खा सकते हैं. प्रत्येक जवान व्यक्ति के लिए 10 पत्ते रोजाना खाने चाहिए. इसके पत्तों को आप नींबू का रस मिलाकर भी सुबह-शाम इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपका खून को पतला करेगा और साफ रखेगा.वहीं ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करेगा, यह शरीर के लिए एक वरदान है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health, Local18

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स