बेहद कमाल का है यह फल, इसके सेवन से कमजोरी हो जाएगी दूर, बुढ़ापे में दिखेंगे जवान

Gypsy News

Gypsy News

सौरभ वर्मा/रायबरेली: अगर आप भी अपनी फिटनेस या रूखी स्किन को लेकर परेशान हैं तो अब आप परेशान मत होइए. क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका सेवन करने से आपकी रूखी स्किन में चमक आने के साथ ही आपकी शारीरिक कमजोरी भी दूर हो जाएगी और आप बुढ़ापे में भी जवान दिखने लगेंगे. जी हां आज हम आपको औषधीय गुणों से भरपूर और आसानी से सभी जगह मिल जाने वाले आंवले की बात कर रहे हैं जो खेतों में पेड़ों पर या फिर बाजार में आसानी से हमें मिल भी जाता है.

औषधीय गुणों से भरपूर आंवला हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. प्रतिदिन इसका सेवन करने से हमारे शारीरिक कमजोरी तो दूर होती है. साथ ही हमारी त्वचा भी चमकने लगती है. वहीं आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ स्मिता श्रीवास्तव के मुताबिक वाला हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी है. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होती है जो त्वचा और दांतों के लिए काफी गुणकारी है. प्रतिदिन 2 ग्राम आवले का सेवन करने से हमारा शरीर फिट रहता है. साथ ही हमारी त्वचा भी चमकने लगती है. आयुर्वेद में कफ, वात और पित्त तीनों ही रोगों के लिए आंवला बेहद फायदेमंद माना गया है. यह खेतों में पेड़ों पर या बाजार में आसानी से मिल जाता है.

इन बीमारियों के लिए है रामबाण

एंटीऑक्सीडेंट औषधीय होने से आंवले को हमारे स्वास्थ्य के लिए सर्वगुण संपन्न माना जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. इसका सेवन करने से हमारे शरीर में कमजोरी हो या खून की कमी ,या त्वचा संबंधी बीमारी जल्द ही ठीक हो जाती है.

इस प्रकार करें आंवले का सेवन

रायबरेली की आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं की बड़े, बुजुर्ग एवं युवा सभी आयु वर्ग के लोगों को आंवले का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. डॉक्टर ने बताया कि आप घर में आंवले का मुरब्बा या चटनी बनाकर ,सुखाने के बाद सुपारी के रूप में ,पाउडर बनाकर आंवला चूर्ण बनाकर इसका प्रतिदिन सेवन करें जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स