संजीवनी बूटी से कम नहीं यह पौधा, इसका काढ़ा कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण

Gypsy News

Gypsy News

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: धरती में बेशकीमती वृक्षों के अलावा दुर्लभ जड़ी बूटियों का भी अकूत भंडार है. आज हम एक ऐसी ही औषधि के बारे में आपको बताएंगे जो न केवल एक बीमारी बल्कि तमाम और गंभीर बीमारियों में बेहद लाभकारी है. जी हां इस औषधि को संजीवनी बूटी का छोटा भाई कहे तो कोई गलत नहीं होगा. इस औषधि के बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएंगे. इसकी पत्तियां, जड़े, तना या हर अंग किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. आइए जानते हैं इतनी बेहद लाभकारी औषधि का नाम उपयोग और महत्व क्या है?

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने बताया कि इस औषधि को विषमुष्टि के नाम से जानते हैं. यह औषधि स्वस्थ व्यक्तियों के लिए अमृत एवं रोगियों के लिए वरदान मानी जाती है. इसके अनेकों प्रयोग हैं कैंसर से लगाए तमाम गंभीर बीमारियों में यह औषधि रामबाण का काम करती है.

ये है इस औषधि का उपयोग

डॉ प्रियंका सिंह ने कहा कि विषमुष्टि औषधि बीमारियों के इलाज में काफी उपयोगी है. यह कैंसर, मिर्गी, जुकाम, बुखार, खांसी, गठिया, छाती की संकोचन, मधुमेह, दांतों के रोग, मसूड़ों के संक्रमण, मसूड़ों का दर्द, त्वचा के रोग, सूजन, फोड़े, छाले, पसीना या चमड़े में जलन, कब्ज, पेट दर्द, गैस, उलटी आदि में बेहद लाभकारी है.

ऐसे करें इस औषधि का उपयोग

इस औषधि को विभिन्न रोगों में अलग-अलग प्रकार से प्रयोग किया जाता है. इसकी पत्तियों का काढ़ा बनाकर प्रयोग करने से सर्दी, खांसी, जुकाम और डायरिया जैसे रोग दूर होते हैं. इसके पत्ते या तने का कल्प बनाकर लेप करने से पुराने से पुराने घाव भर जाते हैं. इसके पत्तों को उबालकर कुल्ला करने से मुंह और दांत की समस्या दूर होती है. कैंसर में भी इसके एक्टिविटी को मार्क किया गया है. मिर्गी के दौड़े में इसकी पत्तियों का रस नाक में डालने से मिर्गी का दौरा ठीक हो जाता है. इसका लाभ बेहतर तभी मिल सकता है जब किसी आयुर्वेद चिकित्सक के सलाह के अनुसार इसका प्रयोग किया जाए क्योंकि एक चिकित्सक ही उम्र और बीमारी के हिसाब से इसका सही डोज निर्धारित कर सकता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स