कमजोर मसल्स शारीरिक शक्ति में लगा देते हैं घुन, ये 5 चीजें मांसपेशियां को चट्टान की तरह बना देगी मजबूत, देखें लिस्ट

Gypsy News

Gypsy News

Muscle-Building Foods: शरीर का आधार हड्डियों पर टिका होता है लेकिन बॉडी तभी मजबूत बनती है जब मांसपेशियां मजबूत हो. अगर मांसपेशियों में ताकत नहीं है तो काम करने की क्षमता कमजोरी होती है. इतना तक भी ठीक है लेकिन यदि आपकी मांसपेशियां लगातार कमजोर रहती है तो समय से पहले मौत का जोखिम बढ़ जाता है. क्योंकि 50 के बाद तेजी से मसल्स मास लॉस होने लगता है. इसे मेडिकल भाषा में सार्कोपेनिया (Sarcopenia ) कहते हैं. सार्कोपेनिया के कारण एक्सीडेंट का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इससे समय से पहले मौत का जोखिम भी बढ़ जाता है. हाल ही में डेली मेल की एक रिपोर्ट एक सर्वे का हवाला देते हुए कहा गया था कि मसल्स मास में तेजी से कमी समय से पहले मौत के खतरे को कई गुना बढ़ा देता है. ऐसे में अपने मसल्स मास को कैसे मजबूत करना है, इसे जानना जरूरी है. यहां हम आपको कुछ खास फूड के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने मसल्स में मजबूती ला सकते हैं.

रोजाना कुछ न कुछ इन फूड को जरूर शामिल करें

1. मसूर की दाल-मसल्स मास को मजबूत करने के लिए प्रोटीन की सबसे अधिक जरूरत होती है. मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक आधा कप मसूर की दाल से आप 9 ग्राम प्रोटीन को प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन आपको यह भी जानना चाहिए कि मसल्स को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ प्रोटीन ही काफी नहीं है बल्कि कार्बोहाइड्रैट, विटामिन और मिनिरल्स की भी संतुलित मात्रा में जरूरत होती है. मसूर में ये सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए मसूर की दाल का सेवन नियमित रूप से कीजिए.

2. बींस-बींस भी मसल्स मजबूत करने के लिए कंपलीट फूड है. बींस का मतलब फलीदार हरी सब्जियां. इसमें राजमा, छोले, मटर, ब्लैक बींस आदि को भी शामिल कर सकते हैं. एक कप बींस में 8 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके साथ ही इसमें सॉल्यूबल फाइबर, कई तरह के मिनिरल्स, कैल्सियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व होते हैं जो मसल्स को मजबूत करने के लिए साथ-साथ हड्डियों की मजबूती के लिए भी जरूरी है.

3. बादाम-यूं तो बादाम हमारे पूरे शरीर के लिए महत्वपूर्ण ड्राई फ्रूट है लेकिन मसल्स और हड्डियों की मजबूती के लिए बादाम का कोई जवाब नहीं. दिन में तीन-चार दाने पानी में भीगा कर अगर आप बादाम खाते हैं तो मसल्स लॉस होने का जोखिम एकदम कम हो जाएगा. बादाम में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिससे पूरा दिन पेट भरा हुआ महसूस होता है. इससे वजन कम करने वाले लोगों को भी काफी फायदा होगा.

4. सीड्स-फिटनेस को लेकर सतर्क लोग आजकल सीड्स का सेवन करते हैं. कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि सीड्स इंसान के लिए बेहद फायदेमंद चीज है. पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स, बेसिल सीड्स, फ्लेक्स सीड्स, सनफ्लावर सीड्स आजकल सुपरफूड की तरह इस्तेमाल हो रहा है. आधा कप सीड्स में 18 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है. सीड्स मसल्स और हड्डियों को ही मजबूत नहीं करता बल्कि यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है.

5. अंडा-यदि आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो आपक सप्ताह में दो-तीन अंडे का सेवन जरूर करें. हालांकि 2-3 से ज्यादा अंडे का सेवन न करें. एक अंडे में 6.28 ग्राम प्रोटीन होता है. रिसर्च के मुताबिक मसल्स सिंथेसिस के लिए अंडा बेहद फायदेमंद है. हालांकि चिकन और मटन से भी मसल्स को मजबूत किया जा सकता है. लेकिन मटन का ज्यादा सेवन खराब फैट को बढ़ा सकता है.

इसे भी पढ़ें-सफेद बाल ने जवानी में ही पर्सनैलिटी पर लगा दिया है धब्बा, आज से शुरू कर दें ये 5 काम, हेयर फॉल का बज जाएगा बैंड

इसे भी पढ़ें-एक महीने शराब छोड़ कर तो देखिए, इतने फायदे होंगे कि यकीन करना हो जाएगा मुश्किल, कैंसर भी शरीर में आने से डरेगा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स