सुबह नाश्ता है बेहद जरूरी, नहीं करने से सेहत को हो सकता है ये नुकसान, जानें डॉक्टर की सलाह

Gypsy News

Gypsy News

ऋषभ चौरसिया/लखनऊ: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास सुबह नाश्ता करने का समय नहीं होता है. कई लोगों को सुबह ऑफिस जाने की जल्दी होती है, जिसके कारण कुछ लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं. जबकि,कई लोग वजन घटाने के चक्कर में सुबह नाश्ता नहीं करते है. लेकिन ब्रेकफास्ट या सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील माना जाता है. अगर दिन की शुरुआत हेल्दी और पौष्टिक आहार से हो, तो दिनभर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. इससे शरीर की इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और आप स्वस्थ रहते हैं.

केजीएमयू, लारी कार्डियोलॉजी विभाग की सीनियर डायटिशन डॉ. मृदुला विभा ने बताया कि ब्रेकफास्ट स्किप करने से सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसके कारण आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. ब्रेकफास्ट न करने से आपकी शारीरिक और मानसिक क्षमता पर असर पड़ता है और यह आपकी दिनचर्या और कार्यक्षमता को भी प्रभावित कर सकता है. इससे आपकी शारीरिक ऊर्जा कम होती है और आपका ध्यान भी भटक सकता है. इसके अलावा, ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपकी मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होती है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

सबसे पहला मील कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए

डॉ मृदुला विभा ने बताया हमारा दिनचर्या कितना भी व्यस्त क्यों ना हो लेकिन हमे अपना सुबह का सबसे पहला मील कभी भी स्किप नही करना चाहिए. नाश्ता न करने पर भूख के कारण दिनभर मूड भी खराब रह सकता है और आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में आप अगर अपने आप को सेहतमंद रखना चाहते है तो सुबह कम समय में उच्च प्रोटीन और उच्च फाइबर से भरपूर वाले ये डिश बना सकते है.

• दलिया और दलिया से बने खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से समृद्ध होते हैं. दलिये के सेवन से पोषण तत्वों की कमी से होने वाले समस्या को कम किया जा सकता है. साथ ही यह कई बीमारियों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद फाइबर आपको टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से भी बचाता है.

• बेसन और मूंग दाल चीला अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते है.आपको बता दें कि मूंग की दाल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मूंग दाल में कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन पाया जाता है, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते है.

• अंडा वाकई में एक शानदार नाश्ता होता है. इसमें प्रोटीन के साथ-साथ सेलेनियम और कोलिन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. अंडे खाने से हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव होता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

• अपने नाश्ते में बादाम को जरूर शामिल करें बादाम में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर और मैग्नीशियम भी होता है, जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

• आजकल ओट्स इसे बनाना बहुत आसान होता है और इसमें फाइबर की अधिक मात्रा मिलती है. ओट्स में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आप चाहें तो ओट्स से इडली भी बना सकते हैं, जो एक डबल हेल्दी विकल्प होता है.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18, UP news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स