क्या खड़े होकर पेशाब करना खतरनाक? पुरुषों के लिए कौन सी पोजीशन फायदेमंद, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

डॉक्टर की मानें तो बार-बार बैठकर पेशाब करने से घुटने खराब हो सकते हैं.
इस बात के वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं कि खड़े होकर पेशाब करना खतरनाक है.

is Peeing While Standing Bad: कई लोग मानते हैं कि पुरुषों को खड़े होकर पेशाब नहीं करनी चाहिए. तमाम लोग इसे सेहत के लिए नुकसानदायक मानते हैं. अब सवाल है कि क्या वाकई खड़े होकर पेशाब करना खतरनाक है और बैठकर पेशाब करना फायदेमंद होता है. नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के सीनियर यूरोलॉजिस्ट डॉ. अमरेंद्र पाठक के मुताबिक खड़े होकर पेशाब करने से पुरुषों की सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. जो लोग ऐसा मानते हैं, वे गलतफहमी का शिकार हैं. अब तक ऐस कोई प्रमाण नहीं हैं, जिसके आधार पर दावा किया जा सके कि खड़े होकर यूरिनेशन से कोई खतरा होता है. इन सब बातों में कोई हकीकत नहीं है.

डॉक्टर की मानें तो बैठकर पेशाब करने से सेहत को किसी तरह का फायदा नहीं होता है. ऐसा माना जाता है कि जब कोई पुरुष बैठकर पेशाब करता है, तब उसके पैरों से ब्लैडर पर थोड़ा दबाब आ जाता है, जिसकी वजह से यूरिन पास करने में थोड़ी आसानी हो सकती है. हालांकि यह बात भी मेडिकली प्रूव्ड नहीं है. ऐसे में बैठकर पेशाब करने से किसी तरह का फायदा होने का दावा नहीं किया जा सकता है. जिन लोगों को प्रोस्टेट की समस्या होती है, वे लोग भी अपनी कंफर्ट के हिसाब से यूरिनेशन कर सकते हैं. डॉक्टर इस मामले में प्रोस्टेट के मरीजों को कोई सलाह नहीं देते हैं. यह लोगों की हैबिट के ऊपर डिपेंट कर सकता है.

यूरोलॉजिस्ट की मानें तो बैठकर पेशाब करने से कुछ लोगों को घुटने खराब होने का खतरा हो सकता है. ऐसे में जिन लोगों को घुटनों से संबंधित परेशानी है, उन्हें बार-बार बैठकर पेशाब करने से बचना चाहिए. हालांकि यह अलग-अलग लोगों की हेल्थ पर काफी हद तक निर्भर करता है. उदाहरण के लिए कई लोगों को बचपन से इंग्लिश टॉयलेट इस्तेमाल करने की आदत होती है, तो कई लोग इंडियन टॉयलेट उपयोग करना कंफर्टेबल मानते हैं. ऐसे में टॉयलेट को लेकर भी लोगों के दिमाग में अलग-अलग तरह की भ्रांतियां हैं, जिन्हें दूर करने की जरूरत है. इससे भी सेहत को कोई फायदा या नुकसान नहीं होता है.

यह भी पढ़ें- दवा-गोली और इंजेक्शन से हो गए हैं परेशान, शुगर के मरीज चबाएं सिर्फ 2 चमत्कारी पत्ते, डायबिटीज होगी कंट्रोल !

यह भी पढे़ं- सर्दियों में शरीर के लिए चमत्कारी हैं ये छोटे बीज, कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज करेंगे कंट्रोल, लडडू में डालकर खूब खाते हैं लोग

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स