बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ट्राई करें पहाड़ों में उगने वाली ये काली दाल! फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Gypsy News

Gypsy News

तनुज पाण्डे/ नैनीताल. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में खाई जाने वाली भट की दाल स्वाद में लाजवाब होती है. भट सोयाबीन की दूसरी प्रजाति है. सोयाबीन का रंग पीला होता है जबकि भट का रंग काला होता है. भट की डाल में कई तरह के विटामिन, आयरन, प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं. भट की दाल को मुख्यतः पहाड़ों में चावल के साथ परोसा जाता है. भट की दाल स्वास्थ के लिए बेहद लाभदायक है. सर्दियों में भट शरीर को गर्मी प्रदान करते हैं. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करती है. इसकी 100 ग्राम मात्रा में 37 से 42 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है, 17 से 24 प्रतिशत तक तेल और 35 प्रतिशत तक कार्बोहाइड्रेट होता है. भट की दाल उत्तराखंड के कुमाऊं, गढ़वाल समेत हिमाचल प्रदेश और पूर्वी बंगाल के कुछ इलाकों में उगाई जाती है.

नैनीताल के डीएसबी कॉलेज के वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ. ललित तिवारी ने बताया कि उत्तराखंड में मुख्य रूप से सर्दियों में भट की दाल खाई जाती है. भट की दाल को लोहे की कढ़ाई में बनाया जाता है, जिसे स्थानीय भाषा में भट की चुड़कानी कहा जाता है. भट सोयाबीन की दूसरी प्रजाति है. सोयाबीन का रंग पीला होता है जबकि भट का रंग काला होता है. भारत में दो प्रकार के भट पाए जाते हैं. उत्तराखंड में मिलने वाले पहाड़ी भट का आकार छोटा होता है, जबकि मैदानी इलाकों में उगने वाले भट का आकार बड़ा होता है.

भट में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
प्रोफेसर डॉ. ललित तिवारी ने बताया कि भट में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, पोटेशियम, आयरन, जिंक सोडियम और मैंगनीज मौजूद हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हैं. इसके अलावा भट फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. भट में कई तरह के विटामिन भी मौजूद हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद कारगर हैं. भट में विटामिन बी, बी 1, बी 2, बी 3, बी 5 और बी 6 मौजूद हैं, जो शरीर के लिए बेहद लाभदायक हैं. भट का सेवन जाड़ों में शरीर के लिए बेहद लाभदायक है, जो शरीर को गर्मी प्रदान करता है.

उत्तराखंड की संस्कृति में समाया है भट
प्रोफेसर तिवारी बताते हैं कि भट उत्तराखंड की संस्कृति में समाया है. भट की चुड़कानी भात उत्तराखंड का मुख्य भोजन है. इसके साथ ही भट के डुबके और भट का जौला भी मुख्य रूप से उत्तराखंड में खाया जाता है. यदि बात करें उत्तराखंड के मुख्य खान पान की तो भट की चुड़कानी भात उत्तराखंड की संस्कृति में बसा हुआ है. भट की दाल बाजार में आसानी से मिल जाती है. इसकी कीमत करीब 300 रुपये किलो होती है. यह ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी आपको मिल जाएगी.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी

Tags: Health News, Life18, Local18, Nainital news, Uttarakhand news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स