सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं ये सब्जियां, सर्दियों में इनके सेवन से शरीर रहेगा स्वस्थ

Gypsy News

Gypsy News

विकाश कुमार/चित्रकूट: सर्दियों में अपने आप को खुद को ठंड से बचाना और हेल्दी रहना काफी मुश्किल होता है. इसके लिए लोगों को गर्म कपड़े पहनने के साथ अच्छी डाइट लेने की जरूरत खास तरीके से होती है. ठंड ने खाने-पीने का सीधा असर हमारे शरीर पर भी होता है और हेल्दी खाना बीमारियों से बचाने में मदद करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों में कई ऐसी सब्जियां भी आती हैं, जिनका सही तरीके से पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाए तो शरीर को ठंड से बचाया जा सकता है.

चित्रकूट सीएचसी के डॉक्टर पवन कुमार ने बताया कि सर्दियों का सीजन खानपान के नजरिए से भी काफी अच्छा माना जाता है. इस मौसम में बाजार में कई तरह की अलग-अलग सब्जियां और फल मिलते हैं, जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाकर आप खुद को हेल्दी बना सकते हैं. सर्दियों के मौसम में हमें हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए उससे हमे ढ़ेर सारे फायदे मिलते है. इनका सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है. डॉक्टर ने बताया कि हरी पत्तेदार सब्जी खाने से हमारा हिमोग्लोबिन सही रहता है.

डाइट में इन सब्जियों को शामिल करें

डॉक्टर ने बताया कि ठंड के मौसम में अगर आप अपने शरीर में पौष्टिक आहार चाहते और ठंड से बचना चाहते है तो ठंड के सीजन में ज्यादा से ज्यादा सभी लोग घर के अंदर भी गर्म कपड़े पहन कर रहे. खास कर बच्चो में ठंड के समय में निमोनिया ज्यादा फैलता है. इसलिए बच्चों को भी ठंड से बचा कर रखें और ठंड में जो सीजनल सब्जियां है. जैसे गाजर, मूली, पालक, मेथी, बतुआ, चने की भाजी का साग के साथ-साथ जो गरम सब्जियां है. सीजनल सब्जियां है उनका सेवन करते रहिए. डॉक्टर का कहना है कि ठंड के समय में खाली पेट कभी मत रहिए क्योंकि खाली पेट ठंड लगने के चांस ज्यादा रहते हैं.

Tags: Health benefit, Health tips, Hindi news, Local18, UP news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स