ठंड में करते हैं हीटर का इस्तेमाल? भूलकर भी न करें ये गलतियां, आंखों पर पड़ेगा बुरा असर

Gypsy News

Gypsy News

अखंड प्रताप सिंह/कानपुर : इन दिनों कानपुर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड से बचाव के लिए लोग तरह-तरह के इंतजाम करते हैं. कोई अलाव जलाकर ठंड से बचाव कर रहा है तो वहीं कुछ लोग अपने घरों के अंदर हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी ज्यादा पास से और ज्यादा देर तक हीटर और ब्लोअर इस्तेमाल करने से आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. कानपुर मेडिकल कॉलेज के नेत्र विभाग में इन दिनों मरीजों की संख्या में लगभग 30% का इजाफा हुआ है. ज्यादातर मरीज आंखों में सूखेपन और जलन की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं.

गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज के नेत्र विभाग की डॉक्टर पारुल सिंह ने बताया कि बीते दो हफ्तों से आंखों के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. ज्यादातर मरीज आंखों में जलन की शिकायत और सूखेपन की शिकायत को लेकर आ रहे हैं. जब इसके पीछे कारण जानने की कोशिश की गई तो पता चला कि हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल ज्यादा देर तक करने से यह समस्या आ रही है. आंखों के स्वस्थ रहने के लिए उसका गीला होना जरूरी है. हीटर और ब्लोअर के कारण आंखें सूखी रहती हैं. ऐसे में उसके अस्वस्थ होने का खतरा काफी बढ़ जाती है. अगर आप ज्यादा देर तक रूम हीटर का उपयोग करते हैं तो आंखों में नमी कम होने लगती है.

हीटर का इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान
डॉ. पारुल सिंह ने बताया कि आंखों को बचाने के लिए लोगों को थोड़ी देर के लिए ही हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही बंद कमरे में कभी भी हीटर और ब्लोअर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हीटर को उचित दूरी पर रखें ताकि उसका सीधा कांटेक्ट आपकी आंखों से ना हो. वहीं अगर आपको आंखों में किसी भी तरीके की समस्या आ रही है तो मेडिकल स्टोर से कोई भी दवा लेकर आंखों में न डालें बल्कि डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही इस्तेमाल करें.

Tags: Health News, Kanpur news, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स