अमीरों की थाली में दिखती है ये सब्जी… खाने से रहेंगे स्लिम-ट्रिम, दीपिका पादुकोण की भी फेवरेट

Gypsy News

Gypsy News

शिखा श्रेया/रांची. वैसे तो आपने कई तरह की सब्जी टेस्ट की होगी, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने वाले हैं, जो ज्यादातर अमीरों की थाली में परोसी जाती है. क्योंकि यह इतनी महंगी है कि कई लोगों ने तो इसका नाम भी नहीं सुना होगा. बड़े ब्रांड के बर्गर और पिज्जा में इस सब्जी का खूब इस्तेमाल होता है.

रांची की कचहरी रोड स्थित इंग्लिश वेजिटेबल शॉप में आपको यह सब्जी देखने को मिलेगी. इसको जुकिनी कहा जाता है. देखने में यह पीले और हरे रंग की होती है और इसका आकार छोटी लौकी की तरह होता है. दुकान संचालक राजेश बताते हैं कि इसे वह खास हरियाणा और दिल्ली से मंगाते हैं. उनके यहां रोज दो-तीन पीस रोज बिकती है.

दीपिका पादुकोण की फेवरेट
जुकिनी सब्जी बॉलीवुड सेलिब्रिटी के बीच भी काफी फेमस है. खास कर दीपिका पादुकोण ने खुद अपने इंटरव्यू में कहा था कि शादी से पहले एक हफ्ते तक वह जुकिनी खा कर रही थी. इससे न सिर्फ उनका फिगर मेंटेन करने में फायदा मिला, बल्कि उनके चेहरे पर ग्लो भी आया. दरअसल, यह सब्जी खाने के अपने कई फायदे हैं. राजेश बताते हैं कि यह सब्जी खासकर पार्टी के लिए आर्डर की जाती है. वहीं इसे सलाद में भी डालकर खाया जाता है. दाम की बात करें तो 1 किलो का दाम 500 रुपये है.

वजन घटाने में कारगर
रांची के जाने माने आयुर्वेदिक डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि जुकिनी एक ऐसी सब्जी है, जिसे खाकर आप वजन भी घटा सकते हैं. इसमें बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है. इसमें विटामिन ए, बी, सी फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें  फाइबर होने की वजह से पेट भरा रहता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती. वहीं, आपका वजन भी मेंटेन रहेगा. इतने विटामिन होने के कारण चेहरे में ग्लो भी आता है, इसलिए बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की जुकिनी पहली पसंद होती है.

Tags: Food 18, Local18, Ranchi news, Vegetable

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स