दिल और दिमाग को सन्न कर सकता है रात में इतने बजे के बाद का डिनर, तुरंत संभलने का है मौका, वरना हर दिन नई मुसीबत

Gypsy News

Gypsy News

Late Night Dinner Harmful Effects:  पुराने जमाने में हर काम समय पर होता था. इस तरह का जीवन था कि सब कुछ सही तरीके से होता है लेकिन आज भाग-दौड़ भरे जीवन में हम अधिकांश काम गलत समय पर करते हैं जिससे हमारी सेहत को भारी नुकसान पहुंचता है. भाग-दौड़ भरी जिंदगी का पहला प्रभाव भोजन पर पड़ा है. हम अक्सर देर रात भोजन करते हैं जो हमारे दिल और दिमाग को सन्न कर देता है. एक नई स्टडी में पाया गया है कि भोजन का समय हमारी सेहत को बहुत गहरा प्रभावित करता है. नेचर जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक यदि हम रात में 9 बजे के बाद डिनर करते हैं तो इससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

2000 से ज्यादा हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामले

अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग रात में 9 बजे के बाद डिनर करते थे उनमें स्ट्रोक का खतरा 22 प्रतिशत तक ज्यादा था. यानी लेट नाइट डिनर की आदत दिल और दिमाग दोनों को पंगु बना सकती है. अध्ययन के मुताबिक 9 बजे बाद का डिनर न सिर्फ स्ट्रोक बल्कि मिनी स्ट्रोक और ट्रांसिएंट इश्चेमिक अटैक की आशंका को भी बढ़ा देता है. इस अध्ययन में एक लाख लोगों के भोजन करने के समय, तरीकों और बीमारियों में संबंधों की पड़ताल की गई. इसमें लोगों को दो समूहों में बांच दिया गया. एक समूह जो रात में 8 बजे से पहले डिनर करते थे और दूसरा समूह जो रात में 9 बजे के बाद डिनर करते थे. अध्ययन में 7 साल के हेल्थ डाटा का खंगाला गया. इसमें पाया गया कि इन लोगों में 7 साल के दौरान 2000 मामले हार्ट अटैक और स्ट्रोक के आए.

अनहेल्दी भोजन पर परहेज ज्यादा जरूरी

अध्ययन में देखा गया कि इन 2000 में से 28 प्रतिशत वे लोग थे जो रात में 9 बजे के बाद डिनर करते थे. ये लोग को स्ट्रोक या ट्रांसिएंट इश्चेमिक अटैक के शिकार हुए. रिसर्च में कहा गया कि हमारा नेचुरल इटिंग पैटर्न शाम होते ही भोजन कर लेना है. अध्ययन में कहा गया कि देर रात भोजन करने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर भी प्रभावित हो सकता है. साथ ही डाइजेशन भी देर से हो सकता है. इससे शाम के समय भी ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जबकि यह ऐसा समय है जब कुदरती तौर पर सबसे कम ब्लड प्रेशर होता है. लंबे समय तक ऐसा होने से रक्त वाहिकाओं को दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. हालांकि अध्ययन में यह भी कहा गया कि इस विषय पर और रिसर्च की जरूरत है. लेकिन भोजन के समय से कहीं ज्यादा नुकसान अनहेल्दी भोजन से होता है. इसलिए अनहेल्दी भोजन पर परहेज करना ज्यादा जरूरी है.

इसे भी पढ़ें-सफेद बाल ने जवानी में ही पर्सनैलिटी पर लगा दिया है धब्बा, आज से शुरू कर दें ये 5 काम, हेयर फॉल का बज जाएगा बैंड

इसे भी पढ़ें-एक महीने शराब छोड़ कर तो देखिए, इतने फायदे होंगे कि यकीन करना हो जाएगा मुश्किल, कैंसर भी शरीर में आने से डरेगा

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स