सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये सब्जियां, पोषक तत्वों की इनमें भरमार, सर्दियों में जरूर करें इनका सेवन

Gypsy News

Gypsy News

आदित्य कृष्ण/अमेठी: सर्दियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में सेहत के लिए कई सब्जियां, बेहद फायदेमंद होती हैं. इनमें बथुआ, पालक, गोभी, मूली और अन्य ऐसी सब्जियां शामिल हैं. जिनमें भारी मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व भरपूर होते हैं. ऐसे में सब्जियों की खूब बिक्री भी बाजार में बढ़ी है. लोग अपने सेहत को बेहतर और इम्यूनिटी के लिए इन सब्जियों का सेवन कर रहे हैं.

आपको बता दें कि सर्दियों के मौसम में लोग ऐसे सब्जियों का सेवन करना चाहते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. अमेठी में बाहर से सब्जियों को लाकर यहां पर बिक्री भी की जाती है. इसके साथ ही जिले में अलग-अलग स्थान पर कई ऐसे किसान है जो इन फायदेमंद सब्जियों को खुद ही बड़े पैमाने पर तैयार करते हैं.इस मौसम में फल और सब्जियों की कमी नहीं होती है और लोगों को इन चीजों को जमकर खाने की सलाह दी जाती है.

इन सब्जियों का करना चाहिए सेवन

सर्दियों में खुद को ठंड से बचाना और हेल्दी रहना काफी मुश्किल टास्क होता है. इसके लिए लोगों को गर्म कपड़े पहनने के साथ अच्छी डाइट लेने की सलाह दी जाती है. वर्तमान समय में हरे पत्ते वाली सब्जियां जिसमें पालक, सोया, मेंथी, बथुआ, मूली पत्ता, गोभी, शिमला मिर्च के साथ गाजर, टमाटर और आलू का सेवन करना चाहिए. इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और शरीर को स्वस्थ रखने में यह सब्जियां फायदेमंद होती हैं.

एक्सपर्ट ने भी बताएं फायदे

वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर मनोज तिवारी ने बताया कि सर्दियों में मौसमी सब्जियां जरूर खानी चाहिए. इन सब्जियों में मल्टीविटामिन और बी कांप्लेक्स के साथ प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. न सब्जियों को खाकर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनने में मदद मिलती है. आप सर्दियों में ठंडी चीजों को खाने से बचें और गर्म फूड्स का सेवन करें. जंक फूड्स को भी अवॉइड करना बहुत जरूरी है, क्योंकि इस मौसम में जंक फूड्स आपको जल्दी बीमार कर सकते हैं. हरी सब्जियां और मौसमी फलों का सेवन खूब करना चाहिए.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स