इस बेर को खाने से दिल की बीमारियां रहेगी दूर, इम्यूनिटी को करता है बूस्ट…स्वाद में खट्टा-मीठा

Gypsy News

Gypsy News

मनीष पुरी/भरतपुर : खट्टे मीठे रंग-बिरंगे बेर से कौन प्रचित नहीं होगा बेर का नाम सुनते जहन में छोटे-छोटे लाल पीले हरे रंग के फल की छवि उभरती है. बेर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.बेर में कई ऐसे गुण होते हैं. जो शरीर में ब्लड के फ्लो को बढ़ा सकते हैं.और सबसे महत्वपूर्ण बात बेर खाने से दिल की बीमारियां भी दूर रहती हैं. इसमें भरपूर मिनरल्स भी होता हैं.

आजकल बेर उत्पादक क्षेत्र में बेर की एक नई किस्म ने अपना साम्राज्य स्थापित किया हुआ है. भरतपुर के वैर, बयाना भुसावर क्षेत्र बेर उत्पादन के लिए अपना खासा स्थान रखते हैं. इन्हीं क्षेत्रों में आजकल अपेक्षाकृत रूप से बहुत बड़ी साइज का बेर बाजारों में उपलब्ध है. इसमें बेर की दो किस्म खास स्थान रखती हैं. पहले थाई एप्पल बेर और दूसरी है कश्मीरी एप्पल बेर.

थाई एप्पल है गजब का बेर
भरतपुर के बाजारों में आजकल थाई एप्पल बेर अधिक संख्या में बिक रहे हैं.और लोग इन को काफी ज्यादा पसंद भी कर रहे हैं. थाई एप्पल बेर की मार्केटों में मांग सबसे ज़्यादा है. बेर की ये किस्म दिखने में कच्चे सेब जैसी होती है. जो स्वाद में खट्टे-मीठे होते हैं. इसे किसान का सेब भी कहते हैं. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

थाई एप्पल बेर के एक ही फल का वजन करीब 4 ग्राम से लेकर 120 तक होता है. यह फल मूल रूप से थाईलैंड का फल है. जिसकी बागवानी करना बेहद आसान है. बता दें कि थाई एप्पल बेर में गजब की रोग प्रतिरोधी क्षमता होती है, जिसके चलते फलों में कीट और फफूद रोगों का खतरा कम हो जाता है.

70 रुपए किलो बिकता है यह बेर
फल विक्रेता हेमंत कुमार से बात करने पर उन्होंने बताया कि यह फल मार्केट में काफी अधिक बिक रहा है.और लोग इस थाई एप्पल बेर को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं. फल विक्रेता हेमंत कुमार बताते हैं.कि हमारे पास यह फल बाहर की बड़ी मंडियों से आता है.जो की हमारे यहां पर इस का भाव 60 रुपए से लेकर 70 रुपए किलो बिक रहा है.

यह भी पढ़ें : स्वागत हो तो ऐसा…दुल्हन की तरह सजी थार गाड़ी में रिटायर्ड फौजी को बैठाकर पूरे गांव में घुमाया

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स