वजन घटाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर है मशरूम, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Gypsy News

Gypsy News

सोनिया मिश्रा/ चमोली. यूं तो बाजार में मशरूम हर मौसम में मिल जाता है लेकिन सर्दियों में यह काफी डिमांड में रहता है, उसका कारण है इसमें मौजूद पोषक तत्व और इसका बॉडी में हीट जनरेट करने की क्षमता. दरअसल मशरूम में पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद रहते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार हैं. इसके अलावा मशरूम (Mushroom Benefits) में पोटेशियम, कॉपर, आयरन, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जिस कारण यह सेहत का खजाना माना जाता है. डॉक्टर्स का मानना है कि यह कई बीमारियों में रामबाण इलाज है.

आयुर्वेदिक डॉ. प्रेरणा बताती हैं कि मशरूम में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स (जैसे नियासिन, रिबोफ्लैविन, थियामिन और पैंतोथेनिक एसिड), सेलेनियम, जिंक, मैग्नीशियम, और पोटैशियम ,फाइबर आदि पाया जाता है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है. इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. साथ ही यह बॉडी में हीट जनरेट करता है. इसके अलावा क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर होता है, इसलिए यह वजन करने में भी सहायक है. इन्हीं सब वजह से सर्दियों में मशरूम शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाता है मशरूम
डॉ. प्रेरणा कहती हैं कि मशरूम टेस्ट में स्वादिष्ट होने के साथ हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी अच्छा होता है. इसमें सोडियम की मात्रा कम होने के साथ पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. मशरूम में विटामिन ए की भरपूर मात्रा रहती है, जो आंखों की रोशनी तेज करने में मदद करता है.

क्या है मशरूम की कीमत?
चमोली जिले में मशरूम उत्पादन कर रहीं नंदी राणा ने बताया कि बाजार में मशरूम आसानी से मिल जाता है. यह पैकेट के हिसाब से मिलता है. 30 रुपये के पैकेट में चार मशरूम होते हैं. उन्होंने अभी हाल में मशरूम उत्पादन शुरू किया है, इसलिए वह स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ मिलकर मशरूम को 260 रुपये प्रति किलो की दर से बेचेंगी. वहीं अन्य जगहों की बात करें तो 30 रुपये से लेकर 50 रुपये प्रति पैकेट तक यह आपको आसानी से मिल जाएगा.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local 18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Chamoli News, Health News, Life18, Local18, Uttarakhand news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स