इन मछलियों में विटामिन की भरमार, कई बीमारियों में फायदेमंद, यूपी में यहां लगता है इनका बाजार

Gypsy News

Gypsy News

धीर राजपूत/फिरोजाबाद: फिरोजाबाद में शहर के जाटवपुरी पर लगने वाला मछली बाजार काफी दूर-दूर तक फेमस है. इस बाजार में कई तरह की मछलियां खाने को मिलती हैं और यहां पर खरीदारी के फिरोजाबाद ही नहीं बल्कि काफी दूर से लोग आते हैं और मछलियों की खरीदारी करते हैं. वहीं यहां पर मिलने वाली मछलियां कई बीमारियों में भी काम आती है.

फिरोजाबाद के जाटवपूरी चौराहे के पास मछलियों का फेमस बाजार है. जहां पर मछली बेचने वाले दुकानदार जाने आलम ने बताया कि इस मार्केट में कई तरह की मछलियां बेची जाती हैं. वहीं इस मछली बाजार में खरीदारी के लिए फिरोजाबाद के अलावा शिकोहाबाद टूंडला और काफी दूर-दूर से लोग आते हैं. सर्दियों के सीजन में मछलियों को खाने के लिए लोग खूब खरीद रहे हैं और ठंड से बचने के लिए फ्राई मछली की सबसे ज्यादा डिमांड हो रही है.

फ्राई मछली की हो रही है सबसे ज्यादा डिमांड

वहीं शादियों में भी फ्राई मछली का खूब क्रेज रहता है और यहीं से खरीद कर लोग शादियों में बनवाते हैं. वहीं उन्होंने बताया कि उनके यहां 140 रुपए से लेकर ₹500 तक की मछलियां है. आसपास के क्षेत्र में मछली पालन करने वाले लोगों से यह मछलियां खरीदकर लाई जाती हैं. वहीं कुछ मछलियां दिल्ली से भी मंगाई जाती हैं.

मछली में भरपूर मात्रा में होते हैं विटामिन

फिजिशियन डॉ मनोज कुमार ने कहा कि मछलियों में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. मछलियों का सेवन करने वाले लोगों को विटामिन ए, डी और भी अन्य विटामिन की पूर्ति होती है. वहीं आंखों के लिए भी यह काफी फायदेमंद है. रतौंधी जैसे गंभीर बीमारी में मछली अच्छा काम करती है. वहीं उन्होंने बताया कि मांसाहारी लोग मछलियों का अधिक सेवन करते हैं, हमें समुद्री मछली का अधिक सेवन करना चाहिए क्योंकि ऐसी मछलियां साफ और स्वच्छ होती हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स