घर बैठे मोबाइल ऐप से ऐसे बनाए आयुष्मान कार्ड, रजिस्ट्रेशन के बाद मिलेगा 5 लाख तक का निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा

Gypsy News

Gypsy News

राहुल मनोहर/सीकर:- आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत जिले का कोई भी नागरिक घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर आयुष्मान कार्ड बना सकता है. सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 के शहरी व ग्रामीण परिवार का सदस्य ही इस योजना का लाभ उठा सकता है. विकसित भारत संकल्प यात्रा में कार्यरत चिकित्सकीय स्टाफ द्वारा भी आयुष्मान कार्ड बनाएं जा रहे है. मगर आप घर बैठे ही मोबाइल ऐप के माध्यम से आयुष्मान कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

ये हैं आयुष्मान कार्ड के लाभ
आयुष्मान योजना के तहत हर परिवार के सदस्यों को प्रति वर्ष 5 लाख रूपए तक के नि:शुल्क उपचार का लाभ मिलेगा. योजना में पंजीकृत परिवार को देशभर के किसी भी चुने हुए सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. भर्ती होने से सात दिन पहले तक की जांचें, उस दौरान उपचार, भोजन और डिस्चार्ज होने के दस दिन बाद तक का चेकअप व दवाएं फ्री में उपलब्ध रहेगी.

इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, निसंतानता, मोतियाबिंद और अन्य कई गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार किया जाएगा.

नोट:- सेना, वायुसेना, नौसेना में अधिकारी बनने का मौका, अप्लाई करने के बचे हैं चंद दिन, अच्छी होगी सैलरी

 मोबाइल से आयुष्मान कार्ड के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पहले आपको मोबाइल के Play store से PMJAY एप डाउनलोड करना होगा. ऐप ओपन करने के बाद लॉगिंन पर क्लिक करें. फिर बैनीफिशरी पर क्लिक कर अपना मोबाइल नंबर लिखें और वैरीफाई पर क्लिक करें. मोबाइल में आए ओटीपी को लिखें और फिर मोबाइल स्क्रीन के नीचे लिखे कैप्चर को भी दर्ज करें. इसके आगे मांगी गई जानकारी को भरें. यदि आप इस योजना के लिए पंजीकृत नहीं है, तो इसका मैसेज आपके स्क्रीन पर आ जाएगा. यदि आप सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 में सूचीबद्ध हैं, तो ही आप आगे बढ पाएंगे. इसके बाद पहचान कार्ड में पंजीकृत आपके परिवार के सभी सदस्यों का नाम आ जाएगा.

इनमें जिस भी व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन करना है, उन्हें नारंगी रंग में लिखा जाएगा. उसके सामने लिखे हुए डू ई केवाईसी पर क्लिक करें. उसके बाद आर्थोराइजेशन के लिए आधार ओटीपी पर क्लिक करें और लाभार्थी के आधार में दर्ज नंबर की ओटीपी लिखें एवं ओके कर दें. इसके बाद मोबाइल स्क्रीन पर एक प्रमाणीकरण संदेश आएगा कि आपने परिवार के रूप में सफलतापूर्वक प्रमाणीकरण कर लिया है.

आयुष्मान कार्ड को ऐसे करें डाउनलोड
अब कार्ड बनाने के लिए आगे बढें. ई-केवाईसी पूर्ण होने के बाद आपका नाम, जो पहले नारंगी रंग में था अब वह ई-केवाईसी होने के बाद हरे रंग में आ जाएगा. इसके 15-20 मिनट बाद आप अपने नाम के आगे लिखे आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

Tags: Ayushman Bharat, Ayushman Bharat Cards, Local18, Rajasthan news, Sikar news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स