लाख कोशिशों के बाद भी कमजोर है इम्यूनिटी, सिर्फ 30 मिनट में हो जाएगी बूस्ट, बस करना होगा छोटा सा काम

Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

एक्सरसाइज करने से फिजिकल और मेंटल हेल्थ को मजबूती मिल सकती है.
कई रिसर्च में पता चला है कि नियमित एक्सरसाइज से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है.

How Exercise Improve Immunity: कोविड-19 का नया वेरिएंट JN.1 और वायरल फ्लू का कहर इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है. सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और लोगों को वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने की सभी कोशिशें करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए लोगों को इम्यूनिटी को मजबूत करने की जरूरत है. जिन लोगों की इम्यूनिटी मजबूत है, वे कोविड संक्रमण से भी लड़ सकते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, हेल्दी डाइट के अलावा प्रतिदिन 30 से 60 मिनट तक एक्सरसाइज करने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है. यह बात कई रिसर्च में सामने आ चुकी है. रिसर्च करने वाले शोधकर्ताओं की मानें तो एरोबिक एक्सरसाइज करने से इम्यून सिस्टम की डिफेंसिव सेल्स की संख्या और सर्कुलेशन बढ़ जाता है. इससे ओवरऑल हेल्थ को भी फायदा होता है.

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस की मानें तो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सभी वयस्कों को सप्ताह में 150 से 300 मिनट तक फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए. एक्सपर्ट्स की मानें तो एक्सरसाइज करने से आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दुरुस्त हो सकती है. एक्सरसाइज कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार होती है. हालांकि यह वर्कआउट की फ्रीक्वेंसी, टाइम और इंटेंसिटी पर भी निर्भर करता है.

कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए मॉडरेट इंटेंसिटी यानी मध्यम-तीव्रता वाली एक्सरसाइज सबसे ज्यादा फायदेमंद होती हैं. अगर आप एक्सरसाइज न कर पाएं, तो रोजाना 30-40 मिनट तक ब्रिस्क वॉक भी कर सकते हैं. इससे हार्ट हेल्थ बूस्ट हो जाएगी और हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो जाएगा.

एक्सरसाइज करने से सेहत को गजब के फायदे मिल सकते हैं. दरअसल एक्सरसाइज करने से शरीर का तापमान कुछ देर के लिए बढ़ जाता है, जिससे बैक्टीरिया फैलने का खतरा घटता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है. हर दिन एक्सरसाइज करने से नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. ऐसे में प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लेना भी बेहद जरूरी है. एक्सरसाइज करने से हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा कम होता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कंट्रोल रहता है. इससे तनाव कम होता है और मेंटल हेल्थ बेहतर हो जाती है.

यह भी पढ़ें- OMG ! एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में इतनी चीनी, पानी में घोल दी तो बन जाएगी चाशनी, जानकर फटी रह जाएंगी आंखें

यह भी पढ़ें- सर्दियों में नींबू पानी पीना फायदेमंद या नुकसानदायक? आप तो नहीं गलतफहमी का शिकार, सच जानकर रह जाएंगे हैरान

Tags: Health, Immunity, Lifestyle, Trending news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स