कितना बड़ा किडनी स्टोन पेशाब के जरिए बाहर निकल सकता है? यूरोलॉजिस्ट से जानें काम की बात, कभी न करें गलती

Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

किडनी स्टोन का साइज 5mm से ज्यादा हो, तो पेशाब के जरिए बाहर निकलना मुश्किल होता है.
कई बार स्टोन का साइज छोटा होता है, लेकिन फिर भी वह यूरेटर या ब्लैडर में फंस सकता है.

How Big Kidney Stone Can Pass: किडनी स्टोन को गुर्दे की पथरी कहा जाता है. जब किसी व्यक्ति की यूरिन के जरिए एक्सेसिव सॉल्ट शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं और किडनी में जमा हो जाते हैं, तब स्टोन बन जाता है. किडनी स्टोन की सबसे बड़ी वजह कम पानी पीना होता है. इसके अलावा ज्यादा नमक खाने की वजह से भी गुर्दे की पथरी हो सकती है. कई बार लोगों की किडनी में छोटे छोटे स्टोन बनते रहते हैं और पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं. जबकि कई बार स्टोन पेशाब के जरिए बाहर नहीं निकल पाता है और यूरेटर या ब्लैडर में फंस जाता है. आमतौर पर 5mm या इससे कम साइज का किडनी स्टोन यूरिन के जरिए आसानी से बाहर निकल सकता है, जबकि इससे बड़ा स्टोन निकलने की संभावना कम होती है.

फोर्टिस हॉस्पिटल (ग्रेटर नोएडा) के यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के कंसल्टेंट डॉ. प्रशांत कुमार के मुताबिक 5mm साइज तक का स्टोन आसानी से बाहर निकल सकता है. 5mm के बाद स्टोन का साइज जितना बड़ा होता जाता है, उसके पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकलने की संभावना कम होती जाती है. अगर स्टोन के कारण पेशाब में खून आ रहा है, किडनी में सूजन आ रही है या इंफेक्शन हो रहा है, तो इस कंडीशन में सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है. हालांकि कई बार 4mm का स्टोन भी यूरेटर या ब्लैडर में फंस जाता है और कुछ मामलों में 10mm का स्टोन भी पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है. हालांकि ऐसा कम ही होता है.

डॉ. प्रशांत कुमार के अनुसार अगर किडनी स्टोन यूरेटर या ब्लैडर में फंस जाए, तो लोगों को तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर इलाज कराना चाहिए. इसे लेजर के जरिए तोड़कर बाहर निकाला जा सकता है. इसमें किसी तरह का चीरा नहीं लगता है और आसानी से निकाला जा सकता है. स्टोन का साइज ज्यादा बड़ा है, तो इसे जल्द से जल्द निकलवा लेना चाहिए. खासतौर से अगर स्टोन का साइज 20mm या इससे ज्यादा बड़ा है, तो लेजर व अन्य कई तरह की सर्जरी के जरिए इसे तोड़कर बाहर निकाला जा सकता है. ऐसी कंडीशन में लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना चाहिए, वरना किडनी खराब होने का खतरा होता है.

एक्सपर्ट की मानें तो किडनी स्टोन के मरीजों को खून पानी पीना चाहिए और नमक का सेवन कम करना चाहिए. खूब फल-सब्जियां खाएं और नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करें. पसीना के जरिए हमारे शरीर से साल्ट बाहर निकल जाता है और स्टोन होने का खतरा कम हो जाता है. अगर किसी व्यक्ति को किडनी स्टोन की समस्या है, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इलाज कराना चाहिए. इसमें लापरवाही करने से किडनी डैमेज होने का खतरा होता है. इसे लेकर गंभीरता बरतनी चाहिए.

यह भी पढे़ं- OMG ! एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में इतनी चीनी, पानी में घोल दी तो बन जाएगी चाशनी, जानकर फटी रह जाएंगी आंखें

यह भी पढ़ें- सर्दियों में नींबू पानी पीना फायदेमंद या नुकसानदायक? आप तो नहीं गलतफहमी का शिकार, सच जानकर रह जाएंगे हैरान

Tags: Health, Kidney disease, Lifestyle, Trending news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स