सेहत के लिए ‘अमृत’ हैं ये 5 अनाज, लंबी आयु तक रखेंगे स्वस्थ, बीमारियां भागेंगी दूर!

Gypsy News

Gypsy News

आशीष त्यागी/ बागपत. जैसा खाया अन्न, वैसा होगा मन, यह एक आयुर्वेद का श्लोक है. ऋषि मुनि इस श्लोक के माध्यम से अपने आप को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखते थे और एक लंबा जीवन जीते थे. शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक रूप से भी वह बहुत मजबूत होते थे. अगर आज के समय में भी इसी तरह के भोजन का इस्तेमाल प्रत्येक व्यक्ति करें, तो वह लंबी आयु के साथ अपने आप को स्वस्थ रखेगा और उसका हृदय मजबूत होगा. मानसिक रूप से भी मजबूत होने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की बीमारियों से अपने आप को दूर रख पाएगा.

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर जगपाल सिंह ने बताया कि पूर्व में हमारे ऋषि मुनि पांच तरह के अनाज का इस्तेमाल करते थे. यह अनाज जौ, चना, मटर, मक्का, बाजरा इन सभी को इस्तेमाल करने से व्यक्ति पूर्ण रूप से स्वस्थ रहता है, क्योंकि इन अनाज में मिनरल्स, फाइबर्स और शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. पूर्व में भी लोग इन्हीं का इस्तेमाल कर लंबी आयु के साथ अपने आप को स्वस्थ रखते थे और उनका हृदय मजबूत होने के साथ-साथ मन शांत रहता था.

पांच अनाज के हेल्थ बेनिफिट्स

इन अनाज का इस्तेमाल करने से डायबिटीज पूर्ण रूप से कंट्रोल होती है. मस्तिष्क मजबूत होता है. हृदय रोगों की समस्या नहीं होती. शरीर बलशाली होता है. आंखें स्वस्थ रहती हैंव अन्य सभी शारीरिक समस्याओं से यह अनाज हर व्यक्ति को दूर रखता है. आजकल की चलन में आ रही बीमारियों से भी अपने आप को सुरक्षित रखा जा सकता है. इन अनाज के इस्तेमाल से इम्यूनिटी बहुत ही मजबूत हो जाती है.

पांच तरह के अनाज का कैसे करें इस्तेमाल

चना, मटर, ज्वार, मक्का, बाजरा इन सभी को बराबर मात्रा में लेकर चक्की से इसकी पिसाई कर लें और इसी की रोटी बना कर इसका इस्तेमाल करना शुरू करें. इन पांच अनाज में फाइबर कैल्शियम मिनरल्स व अन्य जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. जिससे प्रत्येक व्यक्ति लंबी आयु तक स्वस्थ जीवन व्यतीत करेगा और अपने आप को निरोग रखेगा.

Tags: Health benefit, Health tips, Hindi news, Local18, UP news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स