दो सप्ताह तक खराब नहीं होती ये सब्जी, इसे खाने से चेहरे पर आता है निखार, कब्ज और इम्यूनिटी में भी फायदेमंद

Gypsy News

Gypsy News

रवि पायक/भीलवाड़ा. एलोवेरा का नाम सुनते ही हर किसी के मन में अपने चेहरे का निखार बढ़ाने का ख्याल आ जाता है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि एलोवेरा की फली की सब्जी भी बनाई जाती है और इसका अचार भी बनता है जो न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई पोषक तत्वों का खजाना भी है. सर्दी के इन दिनों में एलोवेरा की फली की अच्छी खासी डिमांड भीलवाड़ा शहर की मंडियों में हो रही है.

दरअसल, यह फली पड़ोसी राज्य गुजरात से भीलवाड़ा की बाजार में आ रही है. लोग इसे खरीद कर अपने घर भी ले जा रहे हैं. इस सब्जी की एक खासियत यह भी है कि यह सब्जी करीब दो हफ्तों तक खराब नहीं होती है. सब्जी विक्रेता जय किशन कहते हैं कि एलोवेरा का जेल निकालकर शरीर पर लगाने से यह त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है लेकिन एलोवेरा की सब्जी और अचार भी बनाया जाता है जो स्वाद में काफी स्वादिष्ट होता है. इसकी कीमत की बात की जाए तो भीलवाड़ा की मंडी में यह 80 से 100 रुपये प्रति किलो के भाव से मिल रही है. यही नहीं इस सब्जी की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि यह सब्जी दो सप्ताह तक खराब नहीं होती है.

यह भी पढ़ें- बड़े कमाल का है ये पत्ता! सर्दी में बच्चों को रखेगा खांसी-जुकाम से दूर, डॉ ने बताया नुस्खा

इम्यूनिटी होती है मजबूत

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर रोहित कुमार का कहना है कि एलोवेरा की फली शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. इस एलोवेरा फली को जिम और एक्सरसाइज की ट्रेनिंग करने वाले लोग उबालकर भी खा सकते हैं और इसके अलावा इसकी सब्जी और अचार बनाकर भी खाया जा सकता है. वहीं, दूसरी तरफ औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा से इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. एलोवेरा जेल ही नहीं बल्कि एलोवेरा की सब्जी का सेवन भी स्किन को लाभ पहुंचाता है. एलोवेरा की सब्जी विटामिन ई से भरपूर होती है. जो स्किन को हेल्दी और हाइड्रेट रखने में कारगर साबित है. एलोवेरा की सब्जी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

Tags: Bhilwara news, Food, Health benefit, Local18, Rajasthan news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स