सावधान: राम मंदिर में VIP एंट्री के नाम पर चल रहा साइबर स्कैम, मोबाइल पर आए मैसेज तो तुरंत करें डिलीट

Gypsy News

Gypsy News

सोनिया मिश्रा/ चमोली. जहां एक ओर अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर पूरा देश अपने-अपने तरीके से भव्य बनाने की तैयारियों में जुटा हुआ है. हिन्दू संगठन कार्यक्रम को लेकर घर-घर जाकर दीपोत्सव करने को लेकर आम लोगों को प्रेरित कर रहे हैं और स्थानीय स्तर पर भी तमाम कार्यक्रमों को आयोजित करने में जुटे हैं, तो वहीं उत्तराखंड में शासन-प्रशासन भी इस मौके पर कोई चूक न हो इसके लिए पूरी तरीके से अलर्ट नजर आ रहा है.

इसके बावजूद राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर फ्रॉड करने की कई घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. पहले जहां फर्जी पर्चा छापकर लोगों से चंदा लेने की बात सामने आ रही थी, तो वहीं अब साइबर ठग फोन के माध्यम से वीआईपी दर्शन कराने के नाम पर ठगी करने की फिराक में हैं. इसे लेकर चमोली पुलिस भी लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से अलर्ट कर रही है.

राम मंदिर के नाम पर साइबर ठगी
चमोली पुलिस ने राम मंदिर में VIP दर्शन के नाम पर आने वाले संदेशों पर क्लिक और किसी भी फाइल को डाउनलोड न करने की अपील की है. जिला पुलिस ने अपने फेसबुक पोस्ट में बताया है कि साइबर ठग राम मंदिर के दर्शन के लिए वीआईपी पास का झांसा देकर लोगों को फोन पर ‘राम जन्मभूमि गृहसंपर्क अभियान APK’ नामक फाइल के साथ संदेश भेज रहे हैं. इस फाइल को डाउनलोड करना जोखिम भरा है क्योंकि इसमें हानिकारक मालवेयर हो सकता हैं. इस तरह की फाइल आपके फोन के लिए हानिकारक हो सकती हैं. एक बार जब आप इस फाइल को डाउनलोड कर लेते हैं, तो यह आपके डेटा और महत्वपूर्ण जानकारी को भी चुरा सकता है. साथ ही, भविष्य में आपकी डिवाइस को भी हैक कर सकता है. ठग इस तरह का झांसा देकर आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं.

विश्व हिन्दू परिषद की अपील
विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने भी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट शेयर कर लोगों से सावधान रहने की अपील की है. उन्होंने कहा कि “अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर के मंदिर के वीआईपी दर्शन इत्यादि का झांसा देकर कुछ लोग रामभक्तों को लूटने का षड्यंत्र रच रहे हैं. इस प्रकार के झूठे संदेशों के माध्यम से धोखा दे रहे हैं. समाज को ऐसे किसी झांसे में नहीं आना है. इस प्रकार के संदेशों की शिकायत स्थानीय पुलिस से करें.

Tags: Chamoli News, Cyber Fraud, Uttarakhand news

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स