शराब और सिगरेट के नशे से हैं परेशान? इस्तेमाल करें ये अचूक घरेलू उपाय! 21 दिनों में मिलेगा निजात

Gypsy News

Gypsy News

आशीष त्यागी/ बागपत. हर घर की रसोई में अजवाइन जरूर होती है. अजवाइन का इस्तेमाल सब्जियों सहित पराठा में किया जाता है. अजवाइन खाने को न सिर्फ स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि सेहत के मामले में भी इसका कोई जवाब नहीं है. शरीर में होने वाले कई बीमारियों से राहत दिलाने में अजवाइन बेहद कारगर और अचूक मानी जाती है. अजवाइन में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन के अलावा ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं. पेट की समस्याओं के लिए तो अजवाइन को रामबाण औषधि माना गया है. साथ ही नियमित इस्तेमाल से जीवन भर हेपेटाइटिस यानि पीलिया की शिकायत भी नहीं होगी. अगर आप शराब और सिगरेट के नशे से परेशान हैं तो भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

आयुर्वेदिक चिकित्सक प्रवीण कुमार शर्मा ने बताया कि अजवाइन प्रत्येक घर की रसोई में इस्तेमाल होता है. डेली हम अजवाइन का सेवन करते हैं, लेकिन अगर हम इसका इस्तेमाल सही रूप से और सही मात्रा में करना जान ले तो हम जीवन भर लीवर की समस्या जैसे हेपेटाइटिस यानि पीलिया से अपने आप को दूर रख सकते हैं. सर्दियों में प्रत्येक तीसरे व्यक्ति का पाचन शक्ति खराब होने की आशंका रहती है. इससे भी हम छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही

लीवर के लिए वरदान है अजवाइन
प्रवीण कुमार शर्मा ने बताया कि अजवाइन एक ऐसी औषधि है, जो लीवर के लिए वरदान से काम नहीं है.अगर आपको भी पेट से जुडी समस्याएं जैसे- गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार है तो आप बेझिझक अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. अजवाइन को भून लें और उसे रोज़ाना रात को चबाकर खाएं और फिर गुनगुना पानी पी लें. इससे कुछ ही दिनों में आपको राहत मिलेगी. अजवाइन का इस्तेमाल कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है. रात में एक गिलास गर्म पानी के साथ अजवाइन खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है.

शराब के नशे से हैं परेशान?
प्रवीण कुमार शर्मा ने बताया कि अगर कोई स्मोकिंग और शराब के नशे से परेशान हैं और इसे छोड़ना चाहते हैं तो अजवाइन से जुड़े ये दो नुस्खे अपना लें. सिगरेट की लत छोड़ने के लिए अजवाइन रुई के बीच रखें और इसे जलाकर इसका धुआं लेने से इस लत से छुटकारा मिल सकता है. अगर शराब पीने का मन कर रहा है तो एक चम्मच अजवाइन मुंह में रखें और इसे चूसते रहें, जब तक शराब की पीने की इच्छा खत्म नहीं हो जाती. हालांकि इन दोनों चीजों की लत छुड़ाने के लिए आपको कम से 2-3 हफ्ते तक ऐसा करना चाहिए.

Tags: Baghpat news, Health News, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स