Amla Navami 2023: आंवला नवमी आज, जरूर करें 5 आसान उपाय, खुश होकर चली आएंगी मां लक्ष्मी, जगा देंगी सोया हुआ भाग्य

Picture of Gypsy News

Gypsy News

हाइलाइट्स

अक्षय पुण्य फल प्रदान करने वाली आंवला नवमी आज यानी 21 नवंबर को है.
आंवला नवमी हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को होती है.
इस दिन कुछ उपायों को करने से भगवान विष्णु एवं माता लक्ष्मी की कृपा होती है.

Amla Navami 2023: अक्षय पुण्य फल प्रदान करने वाली आंवला नवमी आज यानी 21 नवंबर को है. आंवला नवमी हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को होती है. इसको अक्षय नवमी और कूष्मांड नवमी भी कहते हैं. इस दिन आंवले के वृक्ष और भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. मान्यता है कि आंवला नवमी के दिन आंवले के पेड़ से अमृत की बूंदें गिरती हैं. इस दिन प्राप्त किए गए पुण्य और अच्छे कर्मों के फल अक्षय रहते हैं. इस दिन कुछ आसान उपायों को करने से भगवान विष्णु एवं माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. प्रसन्न होकर मां लक्ष्मी घर में आती हैं, जिससे आर्थिक संकट दूर होता है. आइए उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री से जानते हैं आंवला नवमी पर किए जाने वाले उपायों के बारे में-

आंवला नवमी पर किए जाने वाले 5 चमत्कारी उपाय

आंवले का भोग लगाएं: अपनी सोई किस्मत चमकाने के लिए आंवला नवमी का दिन बेहद खास होता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है. आज के दिन पूजा के समय भगवान विष्णु को आंवले का भोग लगाएं. साथ ही किसी गरीब ब्राह्मण को आंवले का दान करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और आप पर उनकी कृपा होगी.

जरूरतमंद को भोजन कराएं: आंवला नवमी के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. इसके बाद आंवले के पेड़ के नीचे आसन बिछाकर किसी गरीब व्यक्ति को भोजन कराएं. इसके पश्चात आप स्वयं भी पूरे परिवार के साथ भोजन करें. इस उपाय को करने से माता लक्ष्मी की कृपा होती हैं. उनकी कृपा से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है. साथ ही घर की दरिद्रता दूर होती है.

घर में आंवले का पौधा लगाएं: आंवला नवमी के दिन घर में आवले का पौधा जरूर लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर से दोष दूर होते हैं. साथ ही घर में सकारात्मकता बढ़ती है. मान्यता है कि आंवले के पेड़ में श्रीहरि का वास होता है. इसलिए अक्षय नवमी को आंवले की पूजा की जाती है. घर में इसे लगाते समय दिशा का जरूर ध्यान रखें. ज्योतिषाचार्य इसे घर के उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना बेहद शुभ मानते हैं.

ये भी पढ़ें:  Chhath puja 2023: छठ पूजा के बाद सूप का क्या करें? कहीं गलती तो नहीं करते आप, पंडित जी से जानें सही बात

आंवले के पेड़ के नीचे बैठे: मान्यताओं के अनुसार, अक्षय पुण्य फल प्रदान करने वाली आंवला के दिन आंवले के वृक्ष से अमृत की बूंदे निकलती हैं. इसका लाभ लेने के लिए आंवला नवमी यानी अक्षय नवमी को अपने परिजनों के साथ आंवले के पेड़ के नीचे समय व्यतीत करना चाहिए. आंवले के पेड़ की जड़ में दूध और जल अर्पित करें. ऐसा करने से आपको उत्तम स्वास्थ्य लाभ की प्राप्ति होगा. साथ ही परिवार में सुख और शांति बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें:  हाथ में इस धातु का कड़ा पहनना बेहद शुभ? कुंडली से दोष हो जाएंगे दूर, धन-ऐश्वर्य की होगी प्राप्ति, जानें किस दिन पहनें

केसरी खीर का भोग लगाएं: अक्षय नवमी यानी आंवला नवमी के दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. इस दिन आप माता लक्ष्मी की भी पूजा करें और उनको केसर वाली खीर का भोग लगाएं. इसके बाद इसे प्रसाद स्वपरूप परिवार के सदस्यों को खिलाएं. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और आपके घर से आर्थिक संकट दूर करेंगी. इसके साथ ही घर में धन-संपत्ति में वृद्धि होगी.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

Source link

और भी

Leave a Comment

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स